अपनी डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक, बाहर निकल जाएगा शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल
अपनी डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक, बाहर निकल जाएगा शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल
Share:

अच्छे और बुरे कोलेस्ट्रॉल के बीच संतुलन बनाए रखना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। खराब कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ स्तर हृदय रोग, दिल के दौरे, यकृत की क्षति और श्वसन समस्याओं सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। इसके लेख में, हम आपको एक विशेष पेय के बारे में बताएंगे जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करने में फायदेमंद साबित हो सकता है।

पेय के लिए सामग्री:
अदरक
पटसन के बीज
लौंग
कसूरी मेथी
दालचीनी

व्यंजन विधि:
इस खास ड्रिंक को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक गिलास पानी गर्म करें. जैसे ही पानी उबलने लगे, इसमें दालचीनी, अदरक, मेथी के बीज और अलसी के बीज डालें। मिश्रण को मध्यम आंच पर लगभग 5 मिनट तक उबलने दें। जब पानी अच्छी तरह से घुल जाए तो इसे एक गिलास में छान लें। पेय में आधा नींबू का रस निचोड़ें। आपका कोलेस्ट्रॉल-नियंत्रण अमृत तैयार है। कुछ ही दिनों में परिणाम देखने के लिए दिन में एक बार इसका सेवन करें।

उपभोग का सर्वोत्तम समय:
प्रभावी कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण के लिए आप दिन के किसी भी समय इस पेय का आनंद ले सकते हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी भी असुविधा से बचने के लिए आपको इसका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए। यदि आपको पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या है या आप दवा ले रहे हैं, तो इस पेय को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित है।

अंत में, पोषक तत्वों से भरपूर यह पेय कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने का एक प्राकृतिक और संभावित प्रभावी तरीका प्रस्तुत करता है। हमेशा अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें और अपने आहार या जीवनशैली में बदलाव करते समय विशेषज्ञों से सलाह लें।

नोट: इस लेख में उल्लिखित तरीके, तकनीक और दावे सुझाव के रूप में प्रदान किए गए हैं। ऐसे किसी भी उपचार, दवा, या आहार संबंधी सलाह को लागू करने से पहले, एक योग्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से मार्गदर्शन लेने की सिफारिश की जाती है।

पहले तो एम्बुलेंस नहीं मिली, फिर अस्पताल ने बॉक्स में भरकर दे दिया नवजात का शव, यह स्थिति देखकर तमिलनाडु सरकार पर भड़के अन्नामलाई

चक्रवात के बाद स्कूलों की सफाई के लिए स्टालिन सरकार ने जारी किए 1.90 करोड़ रुपये, प्रभावित लोगों को मिलेंगे 6000

'अब भी सरेंडर कर दो..', दक्षिण गाज़ा में उतरी इजराइली सेना, नेतन्याहू बोले- कई आतंकी आत्मसमर्पण कर चुके, ये तुम्हारे अंत की शुरुआत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -