भारत के जियो इमेजिंग सैटेलाइट जीआईएसएटी-1 के लिए लाइन में लगा ISRO
भारत के जियो इमेजिंग सैटेलाइट जीआईएसएटी-1 के लिए लाइन में लगा ISRO
Share:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन 28 फरवरी के PSLV- C51 मिशन की ऊँचाई पर स्थित अपने भू इमेजिंग उपग्रह GISAT-1 के प्रक्षेपण की शुरुआत कर रहा है। जीआईएसएटी -1 ऑनबोर्ड जीएसएलवी-एफ 10 रॉकेट का प्रक्षेपण मूल रूप से पिछले साल पांच मार्च को किया गया था, लेकिन तकनीकी कारणों से विस्फोट से एक दिन पहले इसे फिर से चालू किया गया था। 

अंतरिक्ष विभाग के सचिव और इसरो के अध्यक्ष के सिवन ने पीटीआई को बताया कि तकनीकी मुद्दों को सुलझा लिया गया है और लॉन्च में देरी कोविड-19 प्रेरित लॉकडाउन की वजह से हुई, जिससे सामान्य कामकाज प्रभावित हुआ। बेंगलुरु मुख्यालय वाली अंतरिक्ष एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि इसरो अब चेन्नई से लगभग 100 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा अंतरिक्षयान से मिशन के लिए मार्च के अंत में अप्रैल की शुरुआत में देख रहा है। इसरो के अनुसार, जीआईएसएटी -1 भारतीय उपमहाद्वीप के वास्तविक समय के अवलोकन की सुविधा प्रदान करेगा, जो बादल रहित स्थिति के तहत, लगातार अंतराल पर। 

जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (GSLV-F10) GISAT-1 को सतीश धवन स्पेस सेंटर (SDSC) शेयर, श्रीहरिकोटा के लॉन्च पैड से लॉन्च करेगा। इसरो अधिकारियों के अनुसार, 2268 किलोग्राम वजनी, जीआईएसएटी -1 पहला अत्याधुनिक फुर्तीला पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है, जिसे जीएसएलवी-एफ 10 द्वारा जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट में रखा जाएगा।

गुजरात के इन 4 शहरों में 15 दिन तक बढ़ाया गया रात का कर्फ्यू

लगातार तीसरी बार देशभर में बढ़ा कोरोना का आंकड़ा, जानिए अब तक क्या रहे हाल

'वोकल पर लोकल' के तहत आज पहले 'भारत खिलौना मेला' का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -