'वोकल पर लोकल' के तहत आज पहले 'भारत खिलौना मेला' का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

Feb 27 2021 11:22 AM
'वोकल पर लोकल' के तहत आज पहले 'भारत खिलौना मेला' का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को पहले 'भारत खिलौना मेला' (द इंडिया टॉय फेयर 2021) का ऑनलाइन तरीके से उद्घाटन करेंगे। आत्मनिर्भर भारत अभियान में 'वोकल फॉर लोकल' के तहत देश को खिलौना निर्माण का अंतर्राष्ट्रीय हब बनाने के उद्देश्य से शिक्षा मंत्रालय, महिला व बाल विकास मंत्रालय, कपड़ा मंत्रालय संयुक्त रूप से इस मेले का आयोजन कर रहे हैं। अभी तक इसमें 10 लाख पंजीकरण हो चुके हैं।

छात्र इस प्रतियोगिता के जरिए खेल और शिक्षा आदि के लिए खिलौने, डिजाइन और तकनीक तैयार करेंगे। इसमें विजेताओं को 50 लाख रुपये के इनाम भी दिए जाएंगे। नई शिक्षा नीति (NEP) के तहत छठीं कक्षा से विद्यार्थियों का कौशल विकास समेत छोटे कारिगरों के साथ मिलकर इंटर्नशिप करने के तहत इसमें कार्य करने को मिलेगा। आत्मनिर्भर भारत के तहत अब भारतीय विद्यार्थी, अपनी सोच, हुनर और तकनीक से अंतर्राष्ट्रीय खिलौना बाजार में भारतीय बाजार को मजबूती प्रदान करेंगे। इसमें पॉलिसी मेकर, पेरेंट्स, स्टार्टअप, छात्र, इंडस्ट्री आदि सभी को एक मंच पर मिलकर कार्य करना होगा। इसमें राज्य और केंद्र सरकार एक साथ मिलकर काम करेंगी।

बता दें कि भारत में 1.5 अरब डालर का खिलौना बाजार है और इसमें से 80 फीसद खिलौने विदेश से आते हैं। ऐसे में पहली बार स्कूली बच्चों और कॉलेजों के विद्यार्थियों को साथ लेकर खिलौने के जरिए देश की अर्थव्यस्था को मजबूत बनाने की कोशिश की जा रही है। इससे नवाचार को बढ़ावा मिलेगा।

आरबीआई ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर लगाया 2 करोड़ का जुर्माना

मुंबई में 97 रुपए का हुआ 1 लीटर पेट्रोल, जानें आपके शहर में क्या है भाव

जनवरी अंत में राजकोषीय घाटा बढ़कर 12.34 लाख करोड़ रुपये तक पंहुचा