भारत के पहले अंतरिक्ष स्टेशन पर ISRO ने शुरू किया काम, जानिए क्या होगी इसकी खासियत
भारत के पहले अंतरिक्ष स्टेशन पर ISRO ने शुरू किया काम, जानिए क्या होगी इसकी खासियत
Share:

नई दिल्ली: अंतरिक्ष में भारत की महत्वाकांक्षी योजनाओं के तहत भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने जल्द से जल्द देश का पहला अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने पर काम शुरू कर दिया है। इसरो प्रमुख एस सोमनाथ का कहना है कि अंतरिक्ष स्टेशन का पहला मॉड्यूल अगले कुछ वर्षों में लॉन्च किया जा सकता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसरो के लिए एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है - भारत का अपना अंतरिक्ष स्टेशन, जिसे 2035 तक चालू किया जाएगा।

ISRO ने पहले ही अंतरिक्ष स्टेशन के लिए प्रौद्योगिकियों का विकास शुरू कर दिया है। अंतरिक्ष स्टेशन को पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थापित किया जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन 2 से 4 अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जा सकता है। केवल रूस, अमेरिका और चीन ने ही अंतरिक्ष स्टेशन कक्षा में भेजे हैं। भारत अंतरिक्ष में स्वतंत्र अंतरिक्ष स्टेशन बनाने वाला चौथा देश बन सकता है। तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक डॉ. उन्नीकृष्णन नायर का कहना है कि काम पूरे जोरों पर है और घटकों को पृथ्वी से लगभग 400 किमी की कक्षा में स्थापित करने के लिए भारत के सबसे भारी रॉकेट, या लॉन्च वाहन मार्क 3 का उपयोग करने की योजना है। 

भारत को उम्मीद है कि वह खगोल विज्ञान प्रयोगों सहित अंतरिक्ष में माइक्रोग्रैविटी प्रयोग करेगा और चंद्रमा की सतह पर आवास की संभावना का पता लगाने के लिए इस मंच का उपयोग करेगा। शुरुआती अनुमान के मुताबिक, अंतरिक्ष स्टेशन का वजन लगभग 20 टन हो सकता है। यह ठोस संरचनाओं से बना होगा, लेकिन इसमें इन्फ्लेटेबल मॉड्यूल भी जोड़े जा सकते हैं। अंतिम संस्करण लगभग 400 टन तक जा सकता है।

अंतरिक्ष स्टेशन का एक छोर क्रू मॉड्यूल और रॉकेट के लिए डॉकिंग पोर्ट होगा जो अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाएगा। भारत इसके लिए 21वीं सदी का एक विशेष डॉकिंग पोर्ट विकसित कर रहा है और यह अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के डॉकिंग पोर्ट के साथ संगत हो सकता है।

एक बार पूरा होने पर, भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन में चार अलग-अलग मॉड्यूल और कम से कम चार जोड़े सौर पैनल हो सकते हैं। आपात्कालीन स्थिति में उपयोग के लिए इसमें स्थायी रूप से डॉक किया गया सुरक्षा क्रू मॉड्यूल एस्केप सिस्टम भी होगा। मुख्य मॉड्यूल भारत निर्मित पर्यावरणीय जीवन समर्थन और नियंत्रण प्रणाली से सुसज्जित होगा और यह ऑक्सीजन उत्पन्न करने और कार्बन डाइऑक्साइड को हटाने और सापेक्ष आर्द्रता को इष्टतम स्तर पर रखने में मदद करेगा।

वर्तमान चित्र के अनुसार, पहले चरण में, दो बड़े सौर पैनल होंगे जो भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन को चलाने के लिए आवश्यक बिजली उत्पन्न करेंगे।  अंतरिक्ष विजन 2047 के हिस्से के रूप में, प्रधान मंत्री मोदी ने निर्देश दिया कि भारत को अब महत्वाकांक्षी लक्ष्यों का लक्ष्य रखना चाहिए, जिसमें अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करना और 2040 तक चंद्रमा पर पहला भारतीय भेजना शामिल है।

बुलन्दशहर में दर्दनाक हादसा, नहर में गिरी कार, 3 की मौत, कई लापता

बैंगलोर में ब्लास्ट के बाद तमिलनाडु के दो स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, मचा हड़कंप

लोकसभा चुनाव का टिकट मिलते ही भाजपा सांसद उपेंद्र सिंह रावत का अश्लील वीडियो वायरल, पुलिस में शिकायत दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -