इसरो ने भरी एक और ऊँची उड़ान, एक साथ लांच किए 31 सैटेलाइट
इसरो ने भरी एक और ऊँची उड़ान, एक साथ लांच किए 31 सैटेलाइट
Share:

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक और नया कीर्तिमान स्थापित किया है. इसरो ने पोलर सैटलाइट लॉन्च वीइकल (पीएसएलवी) सी-43 से 31 सैटेलाइट को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है. इसरो ने इसे श्रीहिरकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया है. लॉन्चिंग की उल्टी गिनती बुधवार की सुबह 5 बजकर 58 मिनट में शुरू हो गई थी. इन सेटेलाइट्स में भारत का एक और आठ अन्य देशों के 30 सेटेलाइट भी शामिल हैं.

शेयर बाजार : तेज उछाल के साथ खुला बाजार, 372 अंक चढ़ा सेंसेक्स, निफ्टी में भी भारी उछाल

भारत के अलावा अन्य देशों में आस्ट्रेलिया, कनाडा, कोलंबिया, फिनलैंड, मलेशिया, नीदरलैंड और स्पेन के सेटेलाइट शामिल हैं. इसरो के मुताबिक, पीएसएलवी 380 किलो भार वाले हाइपर स्पेक्ट्रल इमेजिंग सेटेलाइट (एचवाईएसआईएस) को 30 अन्य सेटेलाइट के साथ गुरुवार को सुबह 9.58 बजे अंतरिक्षमें भेज दिया गया. बाकी अन्य सेटेलाइट का वजन 361 किलोग्राम बताया जा रहा है. इस लॉन्चिंग के बाद सिर्फ 112 मिनट में इसरो का ये मिशन पूरा हो जाएगा. इसरो की तरफ से लॉन्च किए गए सेटेलाइट की मदद से पृथ्वी पर नज़र रखी जाएगी. 

पेट्रोल-डीजल : लगातार आठवें दिन गिरे दाम, यह है आज के रेट

इसका मुख्य उद्देश्य पृथ्वी की सतह के साथ इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पैक्ट्रम में इंफ्रारेड और शॉर्ट वेव इंफ्रारेड फील्ड की जांच करना है. इसकी मदद से साइंटिस्ट्स को कई ख़ुफ़िया चीज़े जानने में मदद मिल सकती है. इसरो ने बताया कि उसकी इकनॉमिक ब्रांच एंट्रिक्स कॉरपोरेशन लिमिटेड के जरिए इस लॉन्चिंग के लिए सेटेलाइट का इकनॉमिक करार भी किया गया है.

खबरें और भी:-

 

दिल्ली वासियों के लिए खुशखबरी, मेट्रो कार्ड से अब बस सफर में भी मिलेगी छूट

SBI के ग्राहकों के लिए खुशखबरी,अब मिलेगा ज्यादा ब्याज

शेयर बाजार : अच्छी तेजी के साथ बंद हुआ बाजार, यह है आज के आकड़ें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -