सीरिया और इराक में अपनी जड़ें खो चुका है ISIS
सीरिया और इराक में अपनी जड़ें खो चुका है ISIS
Share:

बगदाद : इराक और सीरिया जैसे देशों में अपनी साख मजबूत करने वाले आतंकी संगठन की इन दोनों ही देशों में जड़ें खोखली हो गई है। इनके प्रतिद्धंद्धियों का कहना है कि इन कट्टरपंथियों में कइयों ने मैदान छोड़ दी है। लेकिन जिहादी संगठन अधिक ताकत औऱ रासायनिक हथियारों के जरिए वापसी की तैयारी में है।

अमेरिका और रुस द्वारा किए गए हवाई हमलों और कई देशों द्वारा किए गए जमीनी हमलों के कारण ही आतंकी समूह को इराक और सीरिया से पीछे हटना पड़ा। कहा जा रहा है कि जिहादियों ने इराक में अपने प्रभुत्व वाले 40 फीसदी और सीरिया में 20 फीसदी से अधिक हिस्सा छोड़ दिया है।

एक विद्रोही दल के कमांडर लेफ्टिनेंट कर्नल फरेस अल बायूश ने कहा कि हम जैसा देख रहे है, उस हिसाब से अब इस्लामिक स्टेट उनतना दृढ़ नहीं रहा, जितना हुआ करता था। बायूश फरमान-अल-हक गुट के 1300 लड़ाकों के साथ सीरियाई सरकार और आईएस के खिलाफ लड़ रहा है।

बायूश ने बताया कि अब उसके की सदस्य चोटिल हो रहे है और कई आत्म समर्पण कर रहे है। यह कट्टरपंथी संगठन एक समय में अपने साहस, अनुभव, जान देने की तत्परता और क्रूरता के लिए जाना जाता था लेकिन उनके खिलाफ लड़ने वालों का मानना है कि अब वे हाशिए पर हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -