दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए ईशान किशन, अब कौन होगा विकेटकीपर ?
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए ईशान किशन, अब कौन होगा विकेटकीपर ?
Share:

नई दिल्ली: विकेटकीपर-बल्लेबाज इशान किशन को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू होने वाली आगामी 2 टेस्ट मैचों की श्रृंखला से बाहर कर दिया गया है। मुंबई इंडियंस स्टार को रिलीज कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) से उन्हें टीम से वापस लेने का अनुरोध करने के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। भारत ने उनके स्थान पर रोहित शर्मा की कप्तानी में केएस भरत को टीम में शामिल किया है।

BCCI ने रविवार, 17 दिसंबर को एक विज्ञप्ति में कहा कि, "इशान किशन ने निजी कारणों का हवाला देते हुए BCCI से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज से रिलीज करने का अनुरोध किया है। इसके बाद विकेटकीपर को टेस्ट टीम से हटा दिया गया है।'' बता दें कि, ईशान किशन दक्षिण अफ्रीका में हाल ही में समाप्त हुई 3 मैचों की श्रृंखला के लिए टी20 टीम का हिस्सा थे। हालाँकि, विकेटकीपर-बल्लेबाज को कोई मैच नहीं खेलने मिला, क्योंकि डरबन में पहला टी20 मैच बारिश के कारण धुल जाने के बाद जितेश शर्मा ने 2 मैचों में विकेटकीपिंग की।

BCCI ने इशान किशन के अनुरोध की विशिष्टताओं का उल्लेख नहीं किया, यहां तक ​​​​कि विकेटकीपर की अनुपस्थिति दक्षिण अफ्रीका में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण कमी होगी। विशेष रूप से, शनिवार को, दीपक चाहर को भारत में अपने बीमार पिता के साथ रहने के लिए छुट्टी का अनुरोध करने के बाद एकदिवसीय श्रृंखला से बाहर कर दिया गया था। वहीं, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी चोट की वजह से टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। भारत के आगे बढ़ने और केएल राहुल को विकेटकीपिंग करने की संभावना है क्योंकि विकेटकीपर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाद पहली बार टेस्ट सेट-अप में लौटेंगे।

इशान किशन ने वनडे विश्व कप टीम का हिस्सा बनने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में सभी 5 टी20 मैच खेले। युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ने सीरीज में दो अर्धशतक लगाए। केएस भरत ने पोटचेफस्ट्रूम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुए अनौपचारिक टेस्ट मैच में भारत का नेतृत्व किया। आंध्र के विकेटकीपर केवल 6 रन ही बना सके। केएस भरत को 20 से 22 दिसंबर तक होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले एक इंट्रा-स्क्वाड 3-दिवसीय मैच के लिए भी टीम में नामित किया गया था। वह 26 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे अनौपचारिक टेस्ट के लिए भी टीम में थे, लेकिन भरत का चयन तय है। मैं उस मैच को मिस करूंगा क्योंकि वह टेस्ट टीम से जुड़ेगा।

2023 में घरेलू मैदान पर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से टेस्ट डेब्यू करने वाले केएस भरत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल समेत 5 टेस्ट खेले। हालाँकि, उन्हें वेस्टइंडीज दौरे के लिए बाहर कर दिया गया जहाँ इशान किशन ने विकेटकीपिंग की।

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, टेस्ट टीम:
रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद। सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रित बुमरा (वीसी), प्रसिद्ध कृष्णा, केएस भरत (विकेटकीपर)।

क्रिकेट फैंस के लिए बुरी खबर, साउथ अफ्रीका दौरे से बाहर हुए ये 2 खिलाड़ी

रोहित शर्मा के हाथों से छीनी मुम्बई इंडियंस की कप्तानी, जानिए कौन है नया कप्तान

MS धोनी के फैंस के लिए बड़ी खबर, क्रिकेटर को लेकर BCCI ने किया ये बड़ा ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -