अगर आपका बच्चा भी खेलता है एक ही स्पोर्ट्स
अगर आपका बच्चा भी खेलता है एक ही स्पोर्ट्स
Share:

आजकल के इलेक्ट्रॉनिक ज़माने में बच्चे एक तरह से खेलना कूदना छोड़कर टीवी और विडियो गेम्स के पीछे ही लगे रहते हैं. बहुत से बच्चे ऐसे भी हैं जो कोई न कोई स्पोर्ट जरूर खेलते हैं और ऐसे बच्चे दुसरे बच्चों की तुलना में ज्यादा एक्टिव भी रहते हैं. अगर आपका बच्चा भी स्पोर्ट्स में इंटरेस्ट लेता है और खेलता है तो आप काफी खुश होते होंगे लेकिन हल ही में एक रिसर्च में कुछ अलग बात सामने आयी है.

रिपोर्ट के अनुसार एक पसंदीदा खेल खेलने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करना शायद 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि किसी भी खेल में विशेषज्ञता के कारण बच्चे के चोट के जोखिम में वृद्धि होने की संभावना ज्यादा हो जाती है. अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं की टीम ने लगभग 1,200 युवा एथलीटों के बीच खेल-संबंधी चोटों का जोखिम का मूल्यांकन किया।

तीन साल के दौरान अपने प्रशिक्षण कार्यक्रमों पर नज़र रखने के बाद, जांचकर्ताओं ने पाया कि रिसर्च टाइम के दौरान लगभग 40 प्रतिशत एथलीटों को चोट लगी थी। निष्कर्षों ने यह भी बताया कि घायल खिलाड़ियों ने 12 वर्षों से कम आयु में ही एक खेल में विशेषज्ञता शुरू कर दी। जिन एथलीटों को चोट नहीं लगी थी उन एथलीटों ने एक खेल पर ध्यान केंद्रित करना शुरू तब किया था जब उनकी उम्र 12 साल से अधिक थी. अध्ययन के लेखक युवा खिलाड़ियों को एक से अधिक खेल खेलने के लिए सलाह देते हैं। इसके अलावा, उन्होंने कहा, छोटे बच्चों को हर हफ्ते अपनी उम्र से ज्यादा घंटे तक ट्रेंनिग नहीं करनी चाहिए। यह अध्ययन 16 मार्च को ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित हुआ था।

चल बेटा सेल्फी ले ले रे…

अब ड्राइविंग करते आयी नींद तो जगा देगी आपकी कार

ये है टमी कण्ट्रोल के आसान तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -