क्या भाजपा के साथ गठबंधन करने जा रही केरल की सत्ताधारी CPIM ? देवेगौड़ा के बयान से मचा सियासी बवाल
क्या भाजपा के साथ गठबंधन करने जा रही केरल की सत्ताधारी CPIM ? देवेगौड़ा के बयान से मचा सियासी बवाल
Share:

तिरुवनंतपुरम: जनता दल सेक्युलर (JDS) सुप्रीमो और पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा के एक दिन पहले दिए गए उस बयान पर केरल में राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने अपने हितों की रक्षा के लिए कर्नाटक में भाजपा के साथ अपनी पार्टी के गठबंधन को हरी झंडी दे दी है। केरल JDS नेता के कृष्णनकुट्टी ने शुक्रवार को देवेगौड़ा के बयान का दृढ़ता से खंडन किया है। भाजपा के साथ राष्ट्रीय नेतृत्व के जुड़ाव का विरोध करते हुए, श्री कृष्णनकुट्टी ने CPIM के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (LDF) के साथ अपना गठबंधन बनाए रखने के लिए राज्य इकाई की प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया।

कृष्णनकुट्टी ने कहा कि, 'मैंने अपने प्रदेश अध्यक्ष मैथ्यू टी थॉमस, विधायक के साथ उनसे (देवेगौड़ा) मुलाकात की और उन्हें भाजपा में शामिल होने पर हमारी आपत्ति के बारे में बताया। राज्य पार्टी इकाई केरल में वाम दल के साथ मजबूती से खड़े रहने के अपने पहले फैसले पर कायम है।" बता दें कि, कृष्णनकुट्टी केरल की पिनाराई विजयन सरकार में मंत्री भी हैं। विपक्षी कांग्रेस ने आरोप लगाया कि JDS के खुलासे ने केरल में सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) और भाजपा के बीच एक अंतर्धारा स्थापित कर दी है। कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला ने आज कहा कि श्री कृष्णनकुट्टी की कैबिनेट में निरंतर उपस्थिति से यह और भी प्रमाणित होता है।

हालाँकि, CPIM के राज्य नेतृत्व ने अभी तक इस मुद्दे पर आधिकारिक तौर पर प्रतिक्रिया नहीं दी है। इससे पहले, केरल JDS इकाई ने राज्य में LDF के साथ मजबूती से खड़े होने का विकल्प चुनते हुए, एनडीए में शामिल होने के केंद्रीय नेतृत्व के फैसले को खारिज कर दिया था। यह निर्णय 7 अक्टूबर को कोच्चि में आयोजित राज्य समिति की बैठक के बाद स्पष्ट किया गया, जहां जद (एस) केरल के अध्यक्ष मैथ्यू टी थॉमस ने रेखांकित किया कि आलाकमान की घोषणा में किसी भी पार्टी मंच के भीतर पूर्व चर्चा का अभाव था। गुरुवार को, पूर्व प्रधान मंत्री, देवेगौड़ा ने जोर देकर कहा था कि तमिलनाडु, केरल और महाराष्ट्र सहित जद (एस) की सभी राज्य इकाइयों ने भाजपा के साथ गठबंधन करने के लिए अपनी सहमति प्रदान की है।

उन्होंने कहा कि, 'केरल में, हम सरकार का हिस्सा हैं और हमारे विधायक वहां मंत्री हैं। इन इकाइयों ने उस स्थिति को समझा, जिसने हमें भाजपा के साथ जाने के लिए मजबूर किया और हमारे कदम का समर्थन किया। केरल में वामपंथी पार्टी की सरकार (के कृष्णनकुट्टी) में हमारे मंत्री हैं उन्होंने हमें सहमति दे दी।'' देवेगौड़ा ने दावा किया कि, "केरल की वामपंथी सरकार के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने पार्टी को बचाने के लिए कर्नाटक में भाजपा के साथ आगे बढ़ने के लिए पूर्ण सहमति दी है। यह स्थिति है।" हालाँकि, JDS नेता कृष्णनकुट्टी ने देवेगौड़ा के बयान का खंडन किया है। 

पार्टी की ही महिला नेता का उत्पीड़न करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने युथ कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास को दी जमानत !

'अगर 31 अक्टूबर तक मनरेगा के बकाए पर..', CM ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने केंद्र सरकार को दी चेतावनी

'लड़कियां 2 मिनट के सुख वाली यौन इच्छाओं को काबू करें और लड़के उनके शरीर का...', रेप केस पर कलकत्ता HC की टिप्पणी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -