प्रेग्‍नेंसी के दौरान कोल्‍ड ड्रिंक पीना सही या गलत? यहाँ जानिए
प्रेग्‍नेंसी के दौरान कोल्‍ड ड्रिंक पीना सही या गलत? यहाँ जानिए
Share:

गर्भावस्था के दौरान, गर्भवती माताओं को अपने आहार पर विशेष ध्यान देने की व्यापक रूप से सलाह दी जाती है, क्योंकि उनके सेवन का प्रत्येक घटक सीधे विकासशील भ्रूण के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। गर्भवती महिलाओं को अक्सर कई तरह की क्रेविंग का अनुभव होता है और ऐसी ही एक क्रेविंग है कोल्ड ड्रिंक की। हालाँकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि गर्भावस्था के दौरान कोल्ड ड्रिंक का सेवन महिला और उसके अजन्मे बच्चे दोनों के लिए कई जोखिम पैदा कर सकता है। आइए आपको बताते है इन संभावित जोखिमों के बारे में...

1. हृदय गति में वृद्धि:
कोल्ड ड्रिंक, विशेष रूप से फ़िज़ी और कार्बोनेटेड, में अक्सर अत्यधिक चीनी होती है और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है। इन पेय पदार्थों में मौजूद कैफीन नाल के माध्यम से बच्चे को प्रभावित कर सकता है, जिससे भ्रूण के तंत्रिका और अधिवृक्क तंत्र का विकास प्रभावित हो सकता है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट (ACOG) के अनुसार, गर्भवती महिलाओं को अपने दैनिक कैफीन का सेवन 200 मिलीग्राम तक सीमित करने की सलाह दी जाती है। 500 मिलीग्राम से अधिक की खपत को भ्रूण की हृदय गति और 11 घंटे तक चलने वाली श्वसन दर में वृद्धि से जोड़ा गया है।

2. मस्तिष्क के विकास पर प्रभाव:
शोध से पता चलता है कि जो गर्भवती महिलाएं नियमित रूप से शर्करा युक्त पेय, विशेष रूप से एस्पार्टेम जैसे कृत्रिम मिठास वाले पेय का सेवन करती हैं, उनके बच्चों की संज्ञानात्मक क्षमताओं में कमी का अनुभव हो सकता है। यह समस्याओं को सुलझाने और चीजों को याद रखने में कठिनाइयों के रूप में प्रकट हो सकता है।

3. जन्म दोष:
कुछ शीतल पेय, विशेष रूप से सैकरीन युक्त पेय, जन्म दोषों के बढ़ते जोखिम से जुड़े हुए हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए यह आवश्यक है कि वे इन पेय पदार्थों में मौजूद किसी भी हानिकारक पदार्थ के लेबल की सावधानीपूर्वक जांच करें।

4. अस्थि स्वास्थ्य समझौता:
शीतल पेय में अक्सर फॉस्फोरिक एसिड होता है, जिससे हड्डियों से कैल्शियम की कमी हो सकती है। गर्भावस्था के दौरान कैल्शियम की कमी भ्रूण के कंकाल के समुचित विकास के लिए अनुकूल नहीं होती है, जिससे माँ और बच्चे दोनों के लिए हड्डियों से संबंधित समस्याओं का खतरा होता है।

5. एलर्जी प्रतिक्रियाएं:
कोल्ड ड्रिंक में कृत्रिम स्वाद, रंग और परिरक्षक मां और विकासशील भ्रूण दोनों में एलर्जी प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कृत्रिम स्वादों के सेवन से बाद में बच्चे में एलर्जी की प्रवृत्ति हो सकती है।

निष्कर्ष में, जबकि गर्भावस्था के दौरान लालसा सामान्य है, गर्भवती माताओं के लिए अपने और अपने अजन्मे बच्चे दोनों की भलाई के लिए सूचित और स्वस्थ विकल्प चुनना महत्वपूर्ण है। इस महत्वपूर्ण अवधि के दौरान कुछ खाद्य और पेय पदार्थों के विकल्पों से जुड़े संभावित जोखिमों के बारे में संयम और जागरूकता महत्वपूर्ण है। व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर व्यक्तिगत सलाह और मार्गदर्शन के लिए हमेशा स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों से परामर्श लें।

'गाज़ा पर कब्ज़ा करना हमारा मकसद नहीं, लेकिन..', पीएम नेतन्याहू ने बता दिया इजराइल का प्लान

क्या आप भी रोजाना लेते हैं 7 घंटे से कम की नींद तो हो जाएं सावधान, एक्सपर्ट्स ने दी ये चेतावनी

आज ही छोड़ दे ये एक चीज, खत्म हो जाएगा डायबिटीज का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -