आज ही छोड़ दे ये एक चीज, खत्म हो जाएगा डायबिटीज का खतरा
आज ही छोड़ दे ये एक चीज, खत्म हो जाएगा डायबिटीज का खतरा
Share:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (आईडीएफ) और न्यूकैसल यूनिवर्सिटी द्वारा संयुक्त रूप से विकसित हालिया संक्षिप्त जानकारी के अनुसार, धूम्रपान छोड़ने से संभावित रूप से टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को 30-40% तक कम किया जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि टाइप 2 मधुमेह विश्व स्तर पर सबसे पुरानी और सबसे प्रचलित बीमारियों में से एक है, इस बात पर जोर देते हुए कि इसे रोका जा सकता है। एक बयान में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सबूत बताते हैं कि धूम्रपान रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने की शरीर की क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है, जिससे संभावित रूप से टाइप 2 मधुमेह हो सकता है। संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने यह भी उल्लेख किया है कि टाइप 2 मधुमेह एक प्रमुख वैश्विक स्वास्थ्य चिंता है, जिसमें मोटापा, शारीरिक गतिविधि की कमी और आनुवंशिक प्रवृत्ति सहित जोखिम कारक शामिल हैं।

आईडीएफ का अनुमान है कि दुनिया भर में 53.7 मिलियन लोगों को मधुमेह है, और यह संख्या लगातार बढ़ रही है, जिससे मधुमेह वैश्विक मृत्यु दर का नौवां प्रमुख कारण बन गया है। डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि धूम्रपान न केवल मधुमेह के खतरे को बढ़ाता है बल्कि मधुमेह से जुड़े हृदय रोग, गुर्दे की विफलता और अंधापन की संभावना भी बढ़ाता है।

अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह महासंघ के अध्यक्ष अख्तर हुसैन ने लोगों से मधुमेह के खतरे को कम करने के लिए धूम्रपान छोड़ने का आग्रह किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जिन लोगों को पहले से ही मधुमेह है, उनके लिए भी धूम्रपान छोड़ने से स्थिति को और अधिक गंभीर होने से रोका जा सकता है। हुसैन ने सरकारों से धूम्रपान बंद करने को प्रोत्साहित करने वाली नीतियों को लागू करने और सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया।

इसके अलावा, संक्षेप में मधुमेह के खतरे को कम करने के विभिन्न तरीके सुझाए गए हैं:
स्वस्थ वजन बनाए रखें:
यदि अधिक वजन है, तो व्यक्तियों को अपना वजन कम करने की दिशा में काम करना चाहिए। एक अध्ययन से पता चला है कि वजन में 7% की कमी से मधुमेह के खतरे में 60% की कमी आई है।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें: सक्रिय जीवनशैली बनाए रखने के लिए रोजाना कम से कम 20-25 मिनट नियमित व्यायाम की सलाह दी जाती है।

आहार में पौधे-आधारित खाद्य पदार्थ शामिल करें: प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और अत्यधिक वसा और मसालों से परहेज करते हुए आहार में फाइबर और पौधे-आधारित पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

निष्कर्ष में, WHO, IDF और न्यूकैसल विश्वविद्यालय के बीच अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मधुमेह के जोखिम पर धूम्रपान के महत्वपूर्ण प्रभाव पर जोर देता है। व्यक्तियों को धूम्रपान छोड़ने और नियमित व्यायाम और संतुलित आहार सहित स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना, टाइप 2 मधुमेह की रोकथाम और प्रबंधन में महत्वपूर्ण कदम हैं।

दिल्ली की हवाओं में जहरीलापन जारी, धुंध की चादर में लिपटी राजधानी

दिल्ली एयरपोर्ट पर छाई धुंध की चादर, जयपुर में लैंड करानी पड़ी फ्लाइट

नशे से मुक्त पंजाब ! सीएम भगवंत मान ने ड्रग्स के खिलाफ साइकिल रैली को दिखाई हरी झंडी, खुद भी चलाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -