सेहत के लिए हानिकारक है हद से ज्यादा पानी? ऐसे पहचानें कि कही आप भी तो कर रहे है ये गलती
सेहत के लिए हानिकारक है हद से ज्यादा पानी? ऐसे पहचानें कि कही आप भी तो कर रहे है ये गलती
Share:

अच्छे स्वास्थ्य के लिए हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है, लेकिन कई चीजों की तरह, किसी भी अच्छी चीज की बहुत अधिक मात्रा हानिकारक हो सकती है। जबकि हमें अक्सर रोजाना पानी पीने के फायदों के बारे में याद दिलाया जाता है, उन संकेतों से अवगत होना महत्वपूर्ण है जो संकेत देते हैं कि आप इसे ज़्यादा कर रहे हैं। अगर ध्यान न दिया जाए तो ओवरहाइड्रेशन या पानी का नशा गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है।

जोखिमों को समझना
हमारे शरीर के ठीक से काम करने के लिए पानी बहुत जरूरी है। यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है, पाचन में सहायता करता है, पोषक तत्वों का परिवहन करता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। हालाँकि, जब आप अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक पानी का सेवन करते हैं, तो यह इलेक्ट्रोलाइट्स के नाजुक संतुलन को बिगाड़ सकता है और हाइपोनेट्रेमिया, या रक्त में कम सोडियम स्तर के रूप में जाना जाने वाली स्थिति को जन्म दे सकता है।

संकेतों को पहचानना
यह निर्धारित करने के लिए कि आप उचित मात्रा में पानी पी रहे हैं या आप जरूरत से ज्यादा पानी पी रहे हैं, अपने शरीर के संकेतों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जिनसे पता चलता है कि आप बहुत अधिक पानी का सेवन कर रहे हैं:

मूत्र का रंग: सामान्यतः मूत्र का रंग हल्का पीला होना चाहिए। यदि आप अधिक पानी पी रहे हैं, तो आपका मूत्र साफ़ दिखाई दे सकता है, जो यह दर्शाता है कि आपका शरीर आवश्यकता से अधिक पानी बाहर निकाल रहा है।

बार-बार पेशाब आना: हालांकि दिन में कई बार पेशाब जाना सामान्य बात है, लेकिन अत्यधिक पेशाब आना ओवरहाइड्रेशन का संकेत हो सकता है। यदि आपको बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है, तो यह आपके पानी के सेवन का पुनर्मूल्यांकन करने का समय हो सकता है।

मतली: पानी का अधिक सेवन किडनी पर दबाव डाल सकता है, जिससे उनके लिए अतिरिक्त तरल पदार्थ बाहर निकालना मुश्किल हो जाता है। इसके परिणामस्वरूप मतली या बेचैनी की भावना हो सकती है।

हाथ-पांव में सूजन और दर्द: बहुत अधिक पानी से हाथ, पैर या शरीर के अन्य हिस्सों में सूजन और परेशानी हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अत्यधिक पानी पीने से शरीर में सोडियम का स्तर कम हो जाता है, जिससे मांसपेशियों की कार्यप्रणाली प्रभावित हो सकती है और दर्द और सूजन हो सकती है।

ओवरहाइड्रेशन को रोकना
ओवरहाइड्रेशन से जुड़े जोखिमों से बचने के लिए, कम मात्रा में पानी पीना और अपने शरीर के संकेतों को सुनना आवश्यक है। जबकि अनुशंसित दैनिक पानी का सेवन उम्र, वजन और गतिविधि स्तर जैसे कारकों के आधार पर भिन्न होता है, एक सामान्य दिशानिर्देश यह है कि प्रति दिन लगभग 8 गिलास पानी का लक्ष्य रखा जाए।

अपनी व्यक्तिगत ज़रूरतों पर विचार करना और उसके अनुसार अपने पानी का सेवन समायोजित करना भी महत्वपूर्ण है। यदि आप ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि में संलग्न हैं या गर्म मौसम में समय बिता रहे हैं, तो आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए अपने तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है। हालाँकि, ध्यान रखें कि इसे ज़्यादा न करें।

जहां अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है, वहीं अत्यधिक पानी की कमी से बचना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। अपने शरीर के संकेतों पर ध्यान देकर और कम मात्रा में पानी पीने से, आप इष्टतम जलयोजन स्तर बनाए रख सकते हैं और पानी से संबंधित स्वास्थ्य जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकते हैं। याद रखें, जब हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहने की बात आती है तो संतुलन महत्वपूर्ण है।

ऑनर ने भारत में लॉन्च की स्मार्टवॉच और ईयरबड्स, फीचर्स के साथ जानें आकर्षक लॉन्च ऑफर्स

जेन-जेड में कैंसर के बढ़ते मामले हैं चिंताजनक, डॉक्टर ने सुझाए बचाव के लिए जरूरी उपाय

इन लक्षणों का मतलब है कि शुगर लेवल कम हो गया है, लक्षणों पर तुरंत ध्यान दें अन्यथा कोमा हो सकता है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -