काशी-महाकाल एक्सप्रेस के बाद अब IRCTC चलाएगा रामायण सर्किट ट्रेन, होंगी ये खासियत

काशी-महाकाल एक्सप्रेस के बाद अब IRCTC चलाएगा रामायण सर्किट ट्रेन, होंगी ये खासियत

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे होली के बाद रामायण सर्किट ट्रेन आरंभ करने जा रहा है. यह ट्रेन भगवान राम से संबंधित स्थानों को ट्रेन के जरिए जोड़ेगी. IRCTC जल्द ही इसकी रूपरेखा जारी करेगा. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने बताया है कि इस सर्किट ट्रेन को इस प्रकार डिजाइन किया जा रहा है कि यात्रा के दौरान यात्रियों को तीर्थाटन का अनुभव कराया जा सके. 

ट्रेन के भीतर भजन-कीर्तन के ऑडियो और वीडियो का इंतज़ाम किया गया है. इस ट्रेन को 10 मार्च के बाद शुरू किया जाएगा. यह ट्रेन मंदिर जैसा अनुभव कराएगी. यह ट्रेन देश के कई हिस्सों से चलाई जाएगी ताकि पूरे देश के लोग इस सुविधा का फायदा उठा सकें. ट्रेन के भीतरी और बाहरी हिस्से की सजावट रामायण की थीम पर की गई है. IRCTC इस ट्रेन का शेड्यूल और पैकेज फाइनल करने में लगा हुआ है. होली के बाद इस ट्रेन के शुरू होने की संभावना जताई जा रही है.

इससे पहले, रेलवे ने 'श्रीराम एक्सप्रेस' के नाम से एक विशेष ट्रेन चलाई थी, जिसकी यात्री क्षमता 800 थी. यादव ने यह भी बताया कि वाराणसी से लखनऊ और प्रयागराज के रास्ते इंदौर के लिए चलने वाले काशी-महाकाल एक्सप्रेस का शुभारंभ 16 फरवरी को किया जाएगा. पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी से इस हमसफर क्लास ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. AC बोगियों वाली यह ट्रेन 20 फरवरी से नियमित तौर पर चलेगी. यह देश की तीसरी प्राइवेट ट्रेन होगी, जिसका संचालन तेजस की तरह IRCTC के पास होगा.

लखनऊ समेत तीन हवाईअड्डों के लिए अडाणी समूह ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ किया समझौता

New Income Tax Slab: इनकम टैक्‍स स्‍लैब में इन आय पर मिलेगी छूट

Bank Fixed Deposit या Post Office Time Deposit, जानिये क्या है बेहतर