अगर IRCTC से करना चाहते तत्काल टिकट बुक तो, इन बातों का रखे ख्याल

अगर IRCTC से करना चाहते तत्काल टिकट बुक तो, इन बातों का रखे ख्याल

कंफर्म तत्काल टिकट बुक कर पाना IRCTC ऐप या ऑनलाइन बेबसाइट पर किसी चमत्कार से कम नहीं है. आप जितने देर में अपनी यात्रा की डिटेल्स दर्ज करते हैं, उतनी देर में ही सारे टिकट्स बुक हो चुके होते हैं. ऐसे में हम कुछ स्मार्ट तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको तत्काल टिकट बुकिंग करने में मदद करेगी. इन तरीको से आप फटाफट तत्काल टिकट बुक कर सकेंगे. हालांकि, तत्काल टिकट बुक करने के लिए आपके पास हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है, ताकि आपको पेमेंट करने से लेकर यात्रियों की डिटेल्स भरने में सुविधा होगी. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Tatkal टिकट बुक करने का समय

आपको इसकी टाइमिंग के बारे में तत्काल टिकट बुक करने से पहले जरूर पता होना चाहिए. IRCTC की वेबसाइट या ऐप पर तत्काल टिकट यात्रा से एक दिन पहले ही बुक की जा सकती है. अगर आप एसी क्लास (फर्स्ट एसी, सेकेंट एसी, थ्री टियर एसी) की तत्काल टिकट बुक कराना चाहते हैं तो आप सुबह 10 बजे IRCTC की वेबसाइट या ऐप में लॉग-इन करके टिकट बुक करा सकते हैं. एक PNR नंबर पर अधिकतम चार यात्रियों का ही टिकट बुक कराया जा सकेगा.

पहले से भर कर रखें जरूरी डिटेल्स

IRCTC की वेबसाइट या ऐप के जरिए तत्काल टिकट बुक कराते समय आप यात्रियों का नाम, उम्र, लिंग आदि की जानकारी पहले से ही सेव करके रखें, ताकि तत्काल विंडो ओपन होते ही आप फटाफट इन डिटेल्स को ऐप या वेबसाइट में भर सकें. अगर, हो सके तो आप IRCTC ऐप या वेबसाइट पर अपने अकाउंट के साथ मास्टर लिस्ट तैयार कर लें.

मास्टर लिस्ट कैसे करें तैयार

मास्टर लिस्ट की मदद से यात्रियों की जानकारी भरने में समय की बचत होती है. मास्टर लिस्ट तैयार करने के लिए यात्री का नाम, उम्र और लिंग के साथ-साथ आईडी प्रूफ की जानकारी दर्ज करनी होती है. आप अपने फैमिली मेंबर्स की जानकारी अपने मास्टर लिस्ट में रख सकते हैं, ताकि कभी भी टिकट बुक करते समय आपको इन्हें भरने में लगने वाले समय की बचत की जा सके.

पेमेंट ऑप्शन रखें सेव

अगर, आप ऑनलाइन टिकट बनाते हैं तो आप इसमें मोबाइल वॉलेट के अलावा इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के साथ-साथ UPI के जरिए भी भुगतान कर सकते हैं.अगर, आप रेग्युलर ऐप या वेबसाइट के जरिए टिकट बुक करते हैं तो पहले से ही डिटेल्स सेव करके रख सकते हैं, ताकि पेमेंट करने में ज्यादा समय न लगे.

Realme अपने इस बहुप्रतीक्षित स्मार्टफोन के लॉन्च की कर रहा तैयारी, जानिए अन्य खासियत

अगर आपकी सिम है 4G,स्पीड रहती है स्लो तो, इन टिप्स को करें फॉलो

इस वेबसाइट पर Realme 5 Pro स्मार्टफोन की एक बार फिर सेल हुई शुरू, मिलेगा बंपर डिस्काउंट