ईरान ने फोर्डो की भूमिगत परमाणु सुविधा में एक साइट पर शुरू किया निर्माण
ईरान ने फोर्डो की भूमिगत परमाणु सुविधा में एक साइट पर शुरू किया निर्माण
Share:

दुबई: ईरान ने कथित तौर पर अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका के साथ तनाव के बीच फोर्डो में अपनी भूमिगत परमाणु सुविधा में एक साइट पर निर्माण शुरू कर दिया है। विशेष रूप से, ईरान ने सार्वजनिक रूप से फोर्डो में किसी भी नए निर्माण को स्वीकार नहीं किया है, जिसकी खोज 2009 में पश्चिम द्वारा की गई थी, जो पहले दौर में भंगुरता के दौर में आई थी, जब विश्व शक्तियों ने 2015 में तेहरान के साथ परमाणु समझौता किया था। हालांकि भवन का उद्देश्य स्पष्ट नहीं है, लेकिन राष्ट्रपति चुनाव के उद्घाटन से पहले ट्रम्प प्रशासन के दिनों में फोर्डो की संभावना पर कोई भी काम नई चिंता को जन्म देगा। पहले से ही, ईरान जुलाई में एक रहस्यमय विस्फोट के बाद अपनी नात्ज़ान परमाणु सुविधा का निर्माण कर रहा है, जिसे तेहरान ने तोड़फोड़ के हमले के रूप में वर्णित किया।

ईरान का अध्ययन करने वाले मिडलबरी इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज में जेम्स मार्टिन सेंटर फॉर अप्रसार स्टडीज के विशेषज्ञ जेफरी लुईस ने कहा, इस साइट पर किसी भी बदलाव को ध्यान से इस संकेत के रूप में देखा जाएगा कि ईरान का परमाणु कार्यक्रम कहां जा रहा है।

संयुक्त राष्ट्र के लिए ईरान के मिशन ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। आईएईए, जिनके निरीक्षक परमाणु समझौते के हिस्से के रूप में ईरान में हैं, उन्होंने भी टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। IAEA ने अभी तक सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया है अगर ईरान ने फोर्डो में किसी भी निर्माण की सूचना दी। फोर्डो साइट पर निर्माण सितंबर के अंत में शुरू हुआ। AP द्वारा Maxar Technologies से प्राप्त उपग्रह चित्र, तेहरान के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 90 किलोमीटर (55 मील) के पवित्र शिया शहर के पास, साइट के उत्तर-पश्चिम कोने में हो रहे निर्माण को दिखाते हैं।

प्रधानमंत्री हुन सेन का बड़ा बयान, कहा- कंबोडिया चीन के लिए एक कूड़ेदान नहीं

पाकिस्तानी विदेश मंत्री का दावा, भारत सर्जिकल स्ट्राइक शुरू करने की बना रहा है योजना

अफगानिस्तान विस्फोट में गई 15 लोगों की जान, 20 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -