ईरान के यात्री विमान पर अमेरिका के जंगी जेट ने किया हमला
ईरान के यात्री विमान पर अमेरिका के जंगी जेट ने किया हमला
Share:

तेहरान: ईरान ने इलज़ाम लगाया है कि उसके एक यात्री विमान का अमेरिका के लड़ाकू विमान F-15 ने पीछा किया. किसी टकराव से बचने में विमान की अचानक ऊंचाई बदलने के कारण कई लोग बुरी तरह से घायल हो गए. यह घटना गुरुवार को उस वक़्त हुआ, जब ईरानी निजी विमानन कंपनी महान एयर का विमान तेहरान से बेरुत के लिए रवाना हुआ. विमान में 150 से अधिक लोग सवार थे. अमेरिका के सेंट्रल कमान ने बताया कि सीरिया में अमेरिका के नेतृत्व वाले सैन्य अड्डों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों के तहत ऐसा कर दिया गया है.

जंगी जेट F-15 ईरानी यात्री विमान से 1000 मीटर की सुरक्षित दूरी पर था. ईरानी मीडिया से मिली जानकरी के अनुसार, लड़ाकू जेट ने ईरानी विमान को परेशान कर दिया है. हालांकि यात्री विमान लेबनान की राजधानी बेरुत में सुरक्षित लैंड किया गया है. इधर, ईरानी विदेश विभाग ने बताया कि इस घटना पर स्विटजरलैंड के दूतावास के जरिए आपत्ति की शिकायत दर्ज की. तेहारन  में यह दूतावास अमरीका के  हितों का प्रतिनिधित्व कर रहा है. विभाग ने बताया है अगर इस विमान को वापसी में कोई परेशानी हुई तो उसके लिए अमेरिका जिम्मेदार होने वाला है.

विभाग ने दावा किया है कि विमान के पायलट ने अमेरिका जेट से टकराने से बचने के लिए ऊंचाई में अचानक फेर बदल किया था, जिससे कई यात्री घायल हो गए हैं. जंहा इस बात का पता चला है कि  ईरान और अमेरिका में उस समय से तनातनी चल रही है, जब वर्ष 2018 में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तेहरान के साथ हुए परमाणु समझौते से वाशिंगटन के हटने की घोषणा की. जिसके साथ ही उस पर कई सख्त प्रतिबंध भी थोपे जा रहे है. दोनों देशों के बीच तल्‍खी तब और बढ़ गई थी जब तीन जनवरी को ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी बगदाद में अमेरिका के ड्रोन हमले में मारे गए थे.

हांगकांग : 24 घंटे में कोरोना ने मचाया कोहराम

राष्ट्रपति चिनफिंग के खिलाफ खुलकर बोला ये प्रसिध्द नेता

अफगानिस्तान ने किया खुलासा, 27 तालिबानी लड़ाकू हुए ढेर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -