'आइसक्रीम खाती महिला' को देखकर क्यों भड़का ये इस्लामी देश ?
'आइसक्रीम खाती महिला' को देखकर क्यों भड़का ये इस्लामी देश ?
Share:

तेहरान: आइसक्रीम के एक विज्ञापन को लेकर इस्लामी मुल्क ईरान में भारी बवाल मचा हुआ है। इस विज्ञापन को देखकर कट्टरपंथी इस्लामिक नेता इतने आगबबूला हो गए कि उन्होंने देश में महिलाओं के विज्ञापन में काम करने पर ही रोक लगा दिया। यह ऐलान एक इश्तेहार के जारी होने के बाद किया गया। विज्ञापन में एक महिला लूज फिटिंग हिजाब में दिखाई दे रही हैं। साथ ही विज्ञापन में वह महिला, मैग्नम आइसक्रीम से एक बाइट लेती नज़र आ रही हैं। 

इस विज्ञापन पर ईरान के मौलवियों ने आपत्ति जताई और अधिकारियों से आइसक्रीम निर्माता कंपनी Domino पर कार्रवाई करने की मांग की। मौलवियों का कहना है कि यह विज्ञापन ‘सार्वजनिक शालीनता के विरुद्ध’ है और यह ‘महिलाओं के मूल्यों’ का ‘अपमान’ कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, अब ईरान के कल्चर और इस्लामिक गाइडेंस मिनिस्ट्री ने एक पत्र जारी करते हुए देश के ‘हिजाब और चेस्टिटी नियमों’ का हवाला देते हुए यह घोषणा की है कि विज्ञापन में महिलाएं काम नहीं करेंगी।

यह फैसला सुप्रीम काउंसिल ऑफ कल्चरल रिवोल्यूशन की ओर से जारी किया गया है। बता दें कि ईरानी नियमों के अनुसार, विज्ञापन में महिला, बच्चों या पुरुषों को किसी ‘वस्तू’ जैसे नहीं दिखाया जा सकता है। हालांकि, अलग-अलग संदर्भ में इसे लोग विभिन्न तरह से पेश करते रहते हैं। विज्ञापन में महिलाओं के प्रतिबंध का फैसला ऐसे वक़्त में आया है, जब ईरानी महिलाएं सड़कों पर होने वाले हिजाब के लिए चेकिंग के खिलाफ सोशल मीडिया पर भारी प्रदर्शन कर रही हैं।

बता दें कि वर्ष 1979 में हुए इस्लामिक रिवोल्यूशन के बाद से ही ईरान में रिलीजियस कंजर्वेटिव कानून लागू किया जाने लगा। उस समय से ही महिलाओं के लिए हिजाब कंपलसरी कर दिया गया था। हालांकि, अब इसके विरुद्ध जोरदार प्रदर्शन किया जा रहा है। हाल ही में सेमी-ऑफिशियल फार्स न्यूज एजेंसी ने तेहरान रिवोल्यूशनरी कोर्ट का हवाला देते हुए कहा था कि जो महिलाएं हिजाब हटाते हुए खुद का वीडियो बनाएंगी उन्हें एक से 10 वर्ष की जेल की सजा हो सकती है।

सिंघम 3 लेकर आ रहे अजय देवगन, दिसंबर के बाद करेंगे शूटिंग

Video: पैपराजी को देख भड़के सिद्धार्थ मल्होत्रा, 'गर्लफ्रेंड' कियारा ने करवाया शांत

कोविड-19 स्वास्थ्य असमानता को बढ़ा रहा है : टेड्रोस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -