ईरान ने अमेरिका से कहा, जारी रहेगा परमाणु कार्यक्रम
ईरान ने अमेरिका से कहा, जारी रहेगा परमाणु कार्यक्रम
Share:

तेहरान : कल ही पूरी मीडिया में ईरान और अमेरिका के बीच की डील की खबरें छाई रही और आज उसमें खटास आ गई। ईरान ने अमेरिका द्वारा नए प्रतिबंध लगाए जाने के संबंध में अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि यह नाजायज है और हम मिसाइल कार्यक्रम को जारी रखेंगे। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुुसैन जबेर अंसारी ने कहा है कि ईरान के मिसाइल कार्यक्रम को कभी भी परमाणु बम के लायक नहीं बनाया गया।

उन्होंने कहा कि ईरान अपनी रक्षा के लिए परंपरागत हथियार बनाता रहेगा। अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र व यूरोपीय संघ ने रविवार को ईरान के खिलाफ परमाणु कार्यक्रम को लेकर 37 साल से लगे प्रतिबंध को हटा लिया। इसके कुछ घंटे बाद ही अमेरिका ने घोषणा की कि बैलेस्टिक मिसाइल को लेकर ईरान पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। अमेरिकी वित्त विभाग ने ईरान के 11 लोगों और कंपनियों पर अमेरिकी बैंकिंग सिस्टम के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।

ईरान ने संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के बावजूद पिछले साल अक्टूबर में लक्ष्य-भेदी बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। अंसारी का कहना है कि वॉशिंगटन हर साल मध्य पूर्व में अपने दोस्तों को अरबों डॉलर के हथियार बेच रहा है और ये लोग इसका इस्तेमाल फिलिस्तीन, लेबनान और यमन के नागरिकों के खिलाफ युद्ध में कर रहे है। अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने में दो हफ्ते की देरी कर चुका है। वह चाहता था कि इस डील के बाद पहले ईरान अमेरिकी कैदियों को रिहा कर दे। ईरान ने कैदियों को रिहा कर दिया और जैसे ही ये कैदी ईरान सीमा से निकले अमेरिका ने ईरान पर नया प्रतिबंध लगा दिया।

अमेरिकी वित्त विभाग ने पांच ईरानी नागरिकों, यूएई और चीन में स्थित कंपनियों के एक नेटवर्क को भी ब्लैकलिस्ट किया है। इन पर ईरान के मिसाइल कार्यक्रम में मदद करने के आरोप हैं। ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी की एक टिप्पणी इरानी अखबार में प्रकाशित की गई है। रूहानी ने रविवार को प्रतिबंध हटाए जाने का स्वागत किया था। इसमें सुप्रीम लीडर अयातोल्लाह अली खमेनी के हवाले से कहा गया है कि नए प्रतिबंध एटमी करार का उल्लंघन हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -