ईरान के विदेश मंत्री ने यूरोपीय परमाणु समझौते के प्रतिभागियों से रचनात्मक दृष्टिकोण का  किया आग्रह
ईरान के विदेश मंत्री ने यूरोपीय परमाणु समझौते के प्रतिभागियों से रचनात्मक दृष्टिकोण का किया आग्रह
Share:

तेहरान: ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने 2015 के परमाणु समझौते के यूरोपीय प्रतिभागियों से वियना में मंगलवार को होने वाली बैठक में रचनात्मक रवैया बनाए रखने का आग्रह किया है। ज़रीफ़ ने तेहरान की स्थिति को दोहराया कि अमेरिका द्वारा लगाए गए "अवैध और अन्यायपूर्ण" प्रतिबंधों के बाद ईरान अपने जेसीपीओए दायित्वों में वापस आ जाएगा, इस्लामी गणतंत्र द्वारा "पूरी तरह से और निश्चित रूप से" उठाया और सत्यापित किया गया है।

ज़रीफ़ ने रविवार को अपने ब्रिटिश समकक्ष डोमिनिक राब, विदेश मंत्रालय के साथ एक टेलीफोन पर बातचीत में मांग की। दो राजनयिकों ने सौदे से जुड़े नवीनतम घटनाक्रमों पर चर्चा की, आधिकारिक तौर पर कॉल में संयुक्त व्यापक योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, रब के अनुरोध पर, रिपोर्ट के हवाले से रिपोर्ट दर्ज की गई। 

रबाब ने कहा, रिपोर्ट के अनुसार, कि उनका देश फल-फूलने की बातचीत के लिए प्रयास करेगा। ईरान परमाणु समझौते के पक्षकारों ने सौदे को वापस लाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को ऑस्ट्रिया में बुलाई। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने पुष्टि की कि अमेरिकी प्रतिनिधि बैठक में भाग लेंगे, यह कहते हुए कि देश ईरान के साथ "सीधी बातचीत" के लिए खुला है। लेकिन, ईरान ने वियना में अमेरिकी प्रतिनिधियों के साथ किसी भी "प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष" संपर्क को खारिज कर दिया है। परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने को लेकर दोनों देश गतिरोध में हैं।

केन्या की रूथ चेपंगेश ने विश्व हाफ मैराथन में बनाया नया रिकॉर्ड

हांगकांग पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, 700 किलोग्राम कोकीन तस्कर को किया गिरफ्तार

शेनयांग-हाइकु एक्सप्रेस-वे पर बड़ा हादसा, ट्रक यात्री बस से टकराया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -