ईरान ने सुरक्षा मुद्दों के समाधान के लिए क्षेत्रीय सहयोग का आह्वान

तेहरान: ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव अली शमखानी के अनुसार, क्षेत्रीय समस्याओं को हल करने का सबसे अच्छा तरीका सभी क्षेत्रीय देशों की भागीदारी के साथ क्षेत्रीय विशेषताओं के लिए उपयुक्त प्रणालियां ईजाद करना है । ईरान के राज्य टेलीविजन के अनुसार, शमखानी ने आतंकवाद, विदेशी सैन्य आक्रमण और पलायन को महत्वपूर्ण सुरक्षा चिंताओं के रूप में उद्धृत किया ।

उन्होंने भारत में अफगानिस्तान पर क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता से इतर अपने रूसी समकक्ष निकोलाई पतरुशेव के साथ बैठक में कहा, इन परिस्थितियों से बाहर निकलने का एकमात्र रास्ता विशेष रूप से अमेरिका द्वारा पारक्षेत्रीय हस्तक्षेप बंद करना है । उन्होंने गुरुवार को कहा कि समस्याओं के स्वदेशी उत्तर विकसित करने के लिए क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाना इस अर्थ में फायदेमंद होगा । सिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, उन्होंने ईरान और रूस के बीच और सहयोग के साथ-साथ व्यापक द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार, विशेष रूप से सुरक्षा और आतंकवाद का मुकाबला करने के क्षेत्रों में भी कहा ।

अफगानिस्तान की सुरक्षा स्थिति के संदर्भ में शमखानी ने ईरान की स्थिति की पुष्टि करते हुए कहा कि "अफगान समाज की जातीय और धार्मिक संरचना को देखते हुए, इस राष्ट्र में दुविधा का जवाब अंतर-अफगान चर्चा और समावेशी प्रशासन के विकास को जारी रखना है । पतरुशेव ने एक के लिए क्षेत्रीय देशों के बीच चल रही सुरक्षा चर्चाओं और संवादों की सराहना करते हुए कहा कि सुरक्षा खतरों के बारे में साझा चिंताओं ने इन देशों को एक साथ करीब ला दिया है ।

मुख्यंमंत्री योगी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने अर्पित की ‘महामना’ को श्रद्धांजलि

क्या है निमोनिया के लक्षण? जानिए इससे बचने के 5 असरदार 

बंगाल में एक युवक ने खा लिया जहर, कारण- 4 प्रेमिकाएं एक साथ पहुँच गई थी घर

 

 

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -