मुख्यंमंत्री योगी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने अर्पित की ‘महामना’ को श्रद्धांजलि

आज मतलब 12 नवंबर को काशी हिंदू विश्वविद्यालय के संस्थापक तथा भारत रत्न पंडित मदन मोहन मालवीय की पुण्यतिथि है। उनका वाराणसी में देहांत हुआ था। इस मौके पर देशभर से लोग मदन मोहन मालवीय को विनम्र श्रद्धांजलि दे रहे हैं। गौरतलब है कि मदन मोहन मालवीय एक महान स्वतंत्रता सेनानी, समाज सुधारक, पत्रकार तथा अधिवक्ता थे।

वही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला जैसे कुछ दिग्गज नेताओं ने मदन मोहन मालवीय की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने स्वदेशी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू के माध्यम से महान स्वतंत्रता सेनानी को याद किया है तथा भारत के निर्माण में उनके बड़े और महत्वपूर्ण योगदान को सराहा है। उनके अतिरिक्त, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने भी मालवीय को याद किया है। 

उन्होंने कू के माध्यम से लिखा- “स्वतंत्रता संग्राम में अग्रणी किरदार निभाने वाले महान समाज सुधारक ‘महामना’ मदन मोहन मालवीय जी की पुण्यतिथि पर आदरांजलि। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की स्थापना कर उन्होंने युवाओं के भीतर राष्ट्रवाद की भावनाओं को सशक्त किया। उनका जीवन हमें देश सेवा को समर्पित रहने की प्रेरणा देता है।” आपको बता दें कि महामना के नाम से जाने जाने वाले मदन मोहन मालवीय ने दलितों के उत्थान के लिए बहुत काम किए थे। वह जातिवाद के विरोधी थे। उन्होंने स्वतंत्रता के एक वर्ष पूर्व यानी 12 नवंबर 1946 को अंतिम सांसे ली। उन्हें 2014 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

Koo App
स्वतंत्रता संग्राम में अग्रणी भूमिका निभाने वाले महान समाज सुधारक ”महामना” मदन मोहन मालवीय जी की पुण्यतिथि पर आदरांजलि। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की स्थापना कर उन्होंने युवाओं के भीतर राष्ट्रवाद की भावनाओं को सशक्त किया। उनका जीवन हमें देश सेवा को समर्पित रहने की प्रेरणा देता है। - Om Birla (@ombirlakota) 12 Nov 2021

बंगाल में एक युवक ने खा लिया जहर, कारण- 4 प्रेमिकाएं एक साथ पहुँच गई थी घर

Fact Check: एयरपोर्ट पर साड़ी-सिंदूर-बिंदी लगाकर नहीं आ सकता स्टाफ, अडानी ग्रुप ने लगाया बैन

दिल्ली को प्रदूषण से कब मिलेगी राहत ? कई इलाकों में सांस लेना भी मुश्किल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -