ईरान ने पार्टियों से परमाणु समझौते के पुनरुद्धार पर निर्णय लेने का किया आह्वान
ईरान ने पार्टियों से परमाणु समझौते के पुनरुद्धार पर निर्णय लेने का किया आह्वान
Share:

ईरान ने सोमवार को कहा कि उसे अभी यह तय करना है कि संयुक्त राष्ट्र के परमाणु नियामक के साथ एक निगरानी समझौते का विस्तार करना है या नहीं, जो पिछले सप्ताह समाप्त हो गया था, वाशिंगटन की चेतावनी के बीच कि तेहरान को नवीनीकृत करने में विफलता उसके 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए बातचीत को जटिल करेगी। ईरान सरकार ने वियना वार्ता में पार्टियों से 2015 के परमाणु समझौते के पुनरुद्धार पर "अपने निर्णय लेने" का आग्रह किया है, जिसे संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA) के रूप में भी जाना जाता है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने सोमवार को यहां अपने साप्ताहिक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "हमने जो निर्णय लिए हैं और घोषणा की है, और अब पार्टियों की (वियना वार्ता में) अपने निर्णय लेने की बारी है।" ईरान और पी4+1, अर्थात् यूके, चीन, फ्रांस, रूस और जर्मनी, ने अमेरिका की अप्रत्यक्ष भागीदारी के साथ, जेसीपीओए को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से 6 अप्रैल से ऑस्ट्रियाई राजधानी में छह दौर की बातचीत की है। वार्ता में प्रगति के बावजूद, पार्टियों ने घोषणा की है कि कुछ "गंभीर" मतभेदों को हल किया जाना बाकी है।

नवीनतम दौर की वार्ता के अंत में, ईरान के वरिष्ठ परमाणु वार्ताकार अब्बास अराक्ची ने कहा कि यह पार्टियों के लिए शेष मुद्दों पर अपने "निर्णय" करने का समय है। ट्रंप के नेतृत्व वाली अमेरिकी सरकार मई 2018 में अंतरराष्ट्रीय समझौते से हट गई और ईरान पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिए।

शादी करके घर लौट रहे दूल्हा-दुल्हन के मार्ग में बाधा बनी बाढ़, फिर दूल्हे ने किया कुछ ऐसा की सब रह गए दंग

कोरोना संक्रमण ने सबसे ज्यादा 50 से कम उम्र के लोगों की बढ़ाई चिंता, AIIMS की स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा

ड्रोन अटैक का बढ़ा संकट, लगातार तीसरे दिन मिलिट्री स्टेशन के समीप नजर आए कई और ड्रोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -