कोरोना संक्रमण ने सबसे ज्यादा 50 से कम उम्र के लोगों की बढ़ाई चिंता, AIIMS की स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा
कोरोना संक्रमण ने सबसे ज्यादा 50 से कम उम्र के लोगों की बढ़ाई चिंता, AIIMS की स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा
Share:

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच एम्स के एक अध्ययन में दावा किया है कि कोरोना संक्रमण के चलते 50 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों की 65 वर्ष और अन्य एज ग्रुप के व्यक्तियों की तुलना में अधिक मौतें हुई हैं। इस अध्ययन में एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया, एम्स ट्रामा सेंटर के प्रमुख चिकित्सक राकेश मल्होत्रा तथा कई अन्य लोग सम्मिलित रहे हैं। इंडियन जर्नल ऑफ क्रिटिकल केयर मेडिसिन में प्रकाशित इस अध्ययन के एनालिसिस में बीते वर्ष 4 अप्रैल से 24 जुलाई के बीच का डाटा उपयोग किया गया। कोरोना मौतों पर एम्स के अध्ययन भारत में कोरोना केंद्रों में एडमिट रोगियों के डेथ रेट की वजहों का पता लगाने के लिए किया गया था।

वही जिस दौरान अध्ययन किया गया, उस समय लगभग 654 रोगियों को आईसीयू में एडमिट कराया गया था, इसमें से 247 रोगियों की मौत हुई तथा मृत्यु दर लगभग 37.7 फीसदी दर्ज की गई। अध्ययन को सरल बनाने के लिए इन रोगियों को कई एज ग्रुप्स में बांटा गया। जिसमें 18 से 50, 51 से 65 और 65 से ऊपर के रोगियों के ग्रुप बने। 

वही अध्ययन से पता चलता है कि 42.1% मौतें 18-50 आयुवर्ग के रोगियों की हुईं। वहीं 51 से 65 के बीच 34.8 फीसदी रोगियों की कोरोना से जान गई थी। वहीं 65 से अधिक आयु के मरीजों की मौतों का प्रतिशत 23.1 फीसदी दर्ज किया गया। इनमें से ज्यादातर कोरोना रोगियों में हाई ब्लड प्रेशर, शुगर तथा क्रोनिक किडनी की बीमारियां सम्मिलित हैं। जिनकी मौत हुई वो रोगी बुखार, खांसी तथा सांस की समस्यां झेल रहे थे।

ड्रोन अटैक का बढ़ा संकट, लगातार तीसरे दिन मिलिट्री स्टेशन के समीप नजर आए कई और ड्रोन

केरल के सीएम का सवाल, कहा- आखिर क्यों कासरगोड में स्थानों के बदले जा रहे है नाम

कोरोना वैक्सीन को लेकर ऑक्सफोर्ड की स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा, एक्सपर्ट्स ने कही ये बड़ी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -