CISCE कक्षा 5 वीं और 8वीं की लेगा IQ टेस्ट परीक्षा
CISCE कक्षा 5 वीं और 8वीं की लेगा IQ टेस्ट परीक्षा
Share:

कोलकाता- मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा परिषद (सीआईएससीई) विद्यार्थियों के शिक्षा विकास को ध्यान में रखते हुए और उनकी उन्नति और मानसिक अभिरुचि , मानसिक विकास को बढ़ाने के लिए उच्च सफल प्रयास करने जा रहा है.छात्रों को रचनात्मक रूप से सोचने और समझने में सक्षम बनाने के लिए कुछ ऐसे कार्य करने जा रहा है.जिसके लिए ऐसे पाठ्यक्रम शुरू कर रहा है जिनकी मदद से बच्चों का बौद्धिक विकास जल्द से जल्द हो सके,

बताया जा रहा है की यह पद्धति पांचवीं कक्षा और आठवीं कक्षा के बच्चों के लिए शुरू की जाएगी. मुख्य कार्यकारी और सचिव गेरी अराथून ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘यह 10वीं या 12 वीं कक्षा की परीक्षाओं के मूल्यांकन जैसा नहीं होगा जिसमें बच्चे पढ़ाई करते हैं और परीक्षाओं की तैयारी करते हैं.

यह अलग तरह का होगा. इस मूल्यांकन के लिए छात्रों को कोई तैयारी करने की जरूरत नहीं होगी. इसमें छात्रों को अपने ज्ञान को प्रदर्शित करने की जरूरत नहीं होगी और रचनात्मक रूप से सोचने का कौशल विकसित करना होगा.’ उन्होंने कहा, ‘हम 2018 में मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू करने का विचार रखते हैं और यह लिखित रूप में होगा.’ परिषद की योजना चार विषयों अंग्रेजी, गणित, विज्ञान (भौतिकी, रसायन और जीव विज्ञान) और समाज अध्ययन (इतिहास, नागरिक शास्त्र और भूगोल) में मूल्यांकन करने का है.

12 वीं कक्षा पास करने के बाद ये है बेहतर करियर ऑप्शन

क्या 12वीं कक्षा पास करने के बाद आप भी बनना चाहते है पायलट

कॉमर्स फील्ड में बनाएँ अपना करियर

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी में दाखिला लेकर बनाएँ अपना करियर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -