31 साल पहले छात्र के रूप में की थी कारसेवा, आज राम मंदिर को देखकर खुश हैं IPS राजा बाबू, बताया रिटायरमेंट के बाद का प्लान
31 साल पहले छात्र के रूप में की थी कारसेवा, आज राम मंदिर को देखकर खुश हैं IPS राजा बाबू, बताया रिटायरमेंट के बाद का प्लान
Share:

नई दिल्ली: सीमा सुरक्षा बल (BSF) के दिल्ली हेडक्वार्टर में IG ट्रेनिंग के पद पर तैनात मध्य प्रदेश कैडर के 1994 बैच के IPS अधिकारी राजा बाबू सिंह भी एक ईंट लेकर कारसेवा करते हुए दिसंबर 1992 में अयोध्या पहुंचे थे। उस वक़्त उन्होंने एक आम आदमी की तरह टेंट में विराजमान रामलला के दर्शन कर वहां पूजित ईंट समर्पित की थी, राम मंदिर बनने की प्रार्थना की थी। 

रिपोर्ट के अनुसार, 31 वर्ष पूर्व राजा बाबू सिंह इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में पढ़ते थे और प्रयागराज में सिविल सर्विसेज परीक्षा (UPSC) की तैयारी कर रहे थे। उसी दौरान विश्व हिन्दू परिषद (VHP) ने छात्रों को अयोध्या ले जाने का प्रबंध किया था। राजा बाबू उस समय छात्र के रूप में राम मंदिर आंदोलन में शामिल हुए थे और ईंट लेकर श्रीराम की नगरी अयोध्या पहुंचे थे। आज भी IPS राजा बाबू सिंह इस बात पर गर्व करते हैं कि वो जो एक ईंट प्रयागराज से अयोध्या लाए थे, वो ईंट भी राम लला के भव्य मंदिर में कहीं लगी हुई है। वे खुश हैं कि, अब भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार हो चुका है, 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है, इस खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं। 

राजा बाबू सिंह 1994 बैच के IPS हैं और फ़िलहाल प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली में BSF में बतौर IG ट्रेनिंग में तैनात हैं। इससे पहले राजा बाबू सिंह कश्मीर में भी BSF के IG के रूप में भी सेवाएं दे चुके हैं। मध्य प्रदेश पुलिस में कई महत्वपूर्ण पदों के अलावा उन्होंने इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) में भी अपनी सेवाएं दी हैं। वे अरुणाचल और मणिपुर जैसे सीमावर्ती राज्यों में भी बड़ी जिम्मेदारियां अच्छी तरह संभाल चुके हैं।  ADG ग्वालियर जोन के पद पर रहते हुए राजा बाबू सिंह ने भागवत गीता की हज़ारों प्रतियां वितरित की थी। इसके साथ ही BSF के कश्मीर IG रहते हुए राजा बाबू सिंह की श्रीनगर शहर में 20 किमी की साइकिल तिरंगा रैली ने काफी सुर्खियां बटोरी थी।  

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के पहले IPS राजा बाबू सिंह अपने कारसेवा वाले दिनों को याद करते हुए कहते हैं कि उनका सपना है कि 2027 में सरकारी नौकरी से सेवानिवृत्त होने के बाद वो अयोध्या में राम भक्तों की सेवा करेंगे। 

मुनव्वर की Ex संग ऐसी हरकत करने लगे अंकिता लोखंडे के पति विक्की, देखकर लोगों ने लगाई क्लास

राम मंदिर के निर्माण में सरकार ने कितना पैसा किया खर्च? CM योगी ने किया खुलासा

'अब सरकारी नौकरी भर्ती में आयु सीमा में मिलेगी 5 साल की छूट', सरकार ने किया बड़ा ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -