भारत के इन खूबसूरत मैदानों पर होंगे IPL2018 के मुकाबले

IPL2018 के मुकाबले देश के सबसे शानदार और बेमिसाल मैदानों पर खेले जाने है, आईये जानते है भारत में मौजूद IPL2018 के विभिन्न वेन्यू के बारे में  

फिरोज शाह कोटला मैदान दिल्ली ये मैदान बहादुर शाह जफर मार्ग, नई दिल्ली में स्थित एक शानदार मैदान है. यह 1883 में स्थापित किया गया था और कोलकाता के ईडन गार्डंस के बाद भारत में दूसरा सबसे पुराना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है. इस ऐतिहासिक मैदान पर एक साथ 42000 दर्शक मैच का आनंद ले सकते है. मैदान दिल्ली डेयरडेविल्स का होम ग्राउंड है. 

सवाई मानसिंग स्टेडियम जयपुर, राजस्थान, का यह मैदान महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय के शासनकाल के दौरान बनाया गया था, जिसे आज एसएमएस के नाम से में भी जाना जाता था, जन पथ, जयपुर नगर निगम, लखोटी, जयपुर, स्थित 1969 में निर्मित इस मैदान की दर्शक क्षमता  23 हजार से ज्यादा है. जाहिर सी बात है मैदान राजस्थान रॉयल्स के रंग में डूबा हुआ होगा. 


पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम चंडीगढ़ के निकट मोहाली में है और भारत की कई यादगार जीत का गवाह है. मोहाली स्टेडियम के नाम से लोकप्रिय यह स्टेडियम पंजाब टीम का घर है . सेक्टर 63 में स्थित इस मैदान पर 26,000 क्रिकेट प्रेमी मैच देख सकते है. पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के इस मैदान की स्थापना 1993 में हुए थी. 

भारत के बड़े मैदानों में शुमार एमए ए चिदंबरम स्टेडियम या चेपॉक स्टेडियम चेन्नई को 1916 में स्थापित किया गया था और यह देश का सबसे पुराना लगातार इस्तेमाल किया जाने वाला क्रिकेट स्टेडियम है. इसकी दर्शक क्षमता  50,000 है. मैदान हॉपकिंस आर्किटेक्ट्स, लंदन द्वारा निर्मित है. 


ईडन गार्डन कोलकाता क्रिकेट मैदान की स्थापना 1864 में हुई थी. बंगाल क्रिकेट का ये मैदान भारत ही नहीं दुनिया के सबसे खूबसूरत मैदानों में शामिल है. एक लाख दर्शक क्षमता के साथ ये मैदान आईपीएल फ्रैंचाइजी क्रिकेट टीम कोलकाता नाइट राइडर्स होम ग्राउंड है. 

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थित है जो भारत के प्रमुख क्रिकेट स्टेडियमों में से एक है. यह  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का होम ग्राउंड है जिसे 1969 में बनाया गया था . 

देश के खूबसूरत मैदानों में होलकर क्रिकेट स्टेडियम इंदौर, मध्य प्रदेश का नाम भी शामिल है. इसे पहले महारानी उशाराज ट्रस्ट क्रिकेट ग्राउंड के नाम से जाना जाता था, लेकिन 2010 में, मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने इसे मराठों के होल्कर वंश के नाम पर नया नाम दिया जो कि इंदौर पर शासन किया करते थे. इस मैदान पर एक साथ 30 हजार दर्शक आईपीएल का लुप्त उठाएंगे  

भारतीय क्रिकेट के कई सितारों की कर्म भूमि वानखेड़े स्टेडियम मुंबई, महाराष्ट्र है. 2011 के क्रिकेट विश्व कप के बाद स्टेडियम की दर्शक क्षमता 33 हजार है. अपग्रेड से पहले, क्षमता लगभग 45,000 थी. मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन
का ये मैदान मुंबई इंडियंसके रंगो से सराबोर रहेगा. 

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम हैदराबाद, तेलंगाना भी भारत में प्रमुख क्रिकेट स्टेडियम में शुमार है और हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन का ये मैदान सनराइजर्स हैदराबाद का घर है. यह भी एक बड़ा मैदान है और यहाँ 
 की क्षमता 60,000 है .

IPL2018: देखें धोनी और रोहित की नई टीमों में कितना है दम?

IPL2018: इस वजह से उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगें 6 कप्तान

ऑकलैंड टेस्ट: 58 रन पर सिमटी इंग्लैंड

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -