रूसी एथलीटों के डोपिंग मामले पर IOC सुनाएगी अंतिम फैसला
रूसी एथलीटों के डोपिंग मामले पर IOC सुनाएगी अंतिम फैसला
Share:

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) की तीन सदस्यीय समिति रियो ओलिंपिक में रूसी एथलीटों की भागीदारी पर अंतिम फैसला सुनाएगी। डोपिंग विवाद के कारण अब तक रूस के कई एथलीटों पर रियो ओलिंपिक में भाग लेने पर पाबंदी लगी हुई है। इस तीन सदस्यीय पैनल में IOC एथलीट आयोग की प्रमुख जर्मनी की क्लाउडिया बोकेल, आइओसी के मेडिकल आयोग के अध्यक्ष तुर्की के युगर एर्डेनेर और स्पेन के जुआन एंटोनियो शामिल है।

IOC ने 24 जुलाई को रियो ओलंपिक में रूसी एथलीटों की भागादारी को लेकर कार्यकारी बोर्ड की एक बैठक बुलाई थी। IOC कार्यकारी समिति ने रूस की टीम पर प्रतिबंध नहीं लगाने का फैसला लिया था। IOC के प्रवक्ता मार्क एडम्स ने कहा, इस प्रक्रिया को आगामी शुक्रवार तक पूरा कर लिया जाएगा। इससे पहले IOC ने कहा था कि रूस के कौन से खिलाड़ी रियो ओलंपिक में हिस्सा लेंगे, ये तय करने की जिम्मेदारी विभिन्न खेलों से जुड़े संघों की होगी।

विश्व एंटी डोपिंग एजेंसी (WADA) ने सभी रूसी एथलीटों पर पाबंदी लगाने की सिफारिश की थी। ये सिफारिश एक स्वतंत्र आयोग की जांच के बाद दी गई थी, जिसमें पाया गया था कि रूस में 2011 से 2015 के दौरान बड़े स्तर पर एथलीटों ने डोपिंग का सहारा लिया था। वही दो रूसी तैराकों ने रियो ओलिंपिक में उनके खेलने पर लगे प्रतिबंध के खिलाफ चुनौती दी है। ओलिंपिक पदक विजेता व्लादिमीर मोरोजोव और निकिता लोबिंत्सेव की शिकायत पर खेल पंचाट ने रविवार को रियो में आपात सत्र बुलाकर इसपर सुनवाई की। तैराकी की अंतरराष्ट्रीय नियामक संस्था (फिना) ने सात रूसी खिलाड़ियों को ओलिंपिक से प्रतिबंधित कर दिया था। मोरोजोव ने फिना अध्यक्ष को पत्र लिखकर कहा था कि वह डोप टेस्ट में फेल नहीं हुए है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -