शेयर मार्केट से संबंधित एसएमएस से बचे वरना हो सकता है लाखो का नुकसान
शेयर मार्केट से संबंधित एसएमएस से बचे वरना हो सकता है लाखो का नुकसान
Share:

नई दिल्ली: आज से तीन महीने पहले एसएमएस के माध्यम से एक शख्स को स्टॉक मार्केट की टिप्स मिली थी, वही उसी दिन दोपहर के समय दो और एसएमएस मिले थे जिसमे निवेशक से यह कहा गया था कि वो  स्टॉक में 16.75 के स्तर पर निवेश करे, इस सलाह के बाद वह स्टॉक अब तक 70 फीसदी टूट चुका है. वही अगर ऐसे में निवेशक उन सलाह पर पैसे लगा देता तो उसका नुकसान होना तय था. 

बाजार में शेयर मार्केट पर सलाह देने वाली कई कम्पनिया भरी पड़ी है. हालांकि सेबी इस कम्पनियो के खिलाफ कई सख्त कदम उठा रही है, लेकिन उसके बावजूद भी ये एसएमएस लोगों तक पहुंच रहे हैं, इस विषय पर  एक्सपर्ट्स का मानना है कि, ऐसे में निवेशकों की अपनी सतर्कता ही उन्हे नुकसान से बचा सकती है. क्रिस रिसर्च के सीईओ अरुण केजरीवाल के अनुसार बल्क एसएमएस के जरिए जालसाज पंप एंड डंप स्ट्रैटजी का इस्तेमाल करते हैं. यानि स्टॉक प्राइस को पंप कर एक निश्चित स्तर तक पहुंचाया जाता है. जिसके बाद धोखेबाज अपने स्टॉक बेचकर (डंप कर) मार्केट से निकल जाते हैं. स्टॉक्स को बढ़ाने के लिए बल्क एसएमएस का सहारा लिया जाता है

इतना ही नहीं अरुण का तो यह भी कहना है कि बल्क एसएमएस के जरिए पैनी या छोटे स्टॉक्स पर ही निशाना लगाया जाता है. क्योंकि इन स्टॉक्स में सीमित खरीददारी की वजह से भी मूवमेंट देखने को मिलता है. अक्सर धोखेबाज खुद पैसा लगाकर प्राइस में मूवमेंट पैदा करते हैं. नए निवेशकों के निवेश बढ़ने के साथ धोखेबाज अपना निवेश कम करते जाते हैं. एक समय ऐसा भी आता है जब स्टॉक में पूरा मूवमेंट नए निवेशको का होता है. इसी वक्त खरीदे गए स्टॉक डंप कर दिए जाते हैं.

जानिए क्या चल रहा है हमारे देश की राजनीती में, पढिये राजनीतिक पार्टी से जुडी ताज़ा खबरें
 

यूनिटेक लिमिटेड के प्रमोटर संजय चंद्रा की जमानत पर होगा विचार

बरेली के भाजपा अध्यक्ष रविंद्र राठौर लापता, परिजन हो रहे परेशान

डॉ. श्रीनिवास गोकुलनाथ ने अमेरिका में लहराया भारत का परचम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -