एक्सपर्ट्स ने खोज निकाला गर्भनिरोध का नया तरीका, पुरुष ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल
एक्सपर्ट्स ने खोज निकाला गर्भनिरोध का नया तरीका, पुरुष ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल
Share:

पिछले सात वर्षों में, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने पुरुष गर्भनिरोधक पर शोध में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। संगठन ने सफलतापूर्वक एक सुरक्षित और प्रभावी पुरुष गर्भनिरोधक की पहचान की है जिसे RISUG (रिवर्सिबल इनहिबिशन ऑफ स्पर्म अंडर गाइडेंस) के नाम से जाना जाता है। RISUG एक गैर-हार्मोनल इंजेक्टेबल गर्भनिरोधक है जिसने गर्भावस्था को रोकने में सफलता प्रदर्शित की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस शोध में 303 पुरुष प्रतिभागी शामिल थे। दावा किया गया है कि यह पुरुषों के लिए पहला सफल गर्भनिरोधक इंजेक्शन है जो लंबे समय तक गर्भधारण को प्रभावी ढंग से रोक सकता है।

इंटरनेशनल ओपन एक्सेस जर्नल ऑफ एंड्रोलॉजी में प्रकाशित परिणामों के अनुसार, एक गैर-यादृच्छिक चरण-III अध्ययन से, 25 से 40 वर्ष की आयु के बीच के 303 स्वस्थ, यौन सक्रिय और विवाहित व्यक्तियों को परिवार नियोजन क्लीनिकों से भाग लेने के लिए चुना गया था। अनुसंधान। इन व्यक्तियों को RISUG की 60 मिलीग्राम खुराक दी गई। शोध के निष्कर्षों से पता चलता है कि RISUG गर्भावस्था को रोकने में 99.02% प्रभावी था, इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं बताया गया। RISUG ने 97.3% एज़ोस्पर्मिया हासिल किया, जो एक चिकित्सा शब्द है जो वीर्य द्रव में शुक्राणु की अनुपस्थिति को दर्शाता है। पुरुष प्रतिभागियों के साझेदारों की भी निगरानी की गई और यह पाया गया कि उन्हें किसी भी प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव नहीं हुआ।

डॉ. आर.एस. शर्मा, जो अध्ययन के लिए 20 से अधिक वर्षों को समर्पित करने के बाद 2022 में आईसीएमआर से सेवानिवृत्त हुए, ने कहा, "आखिरकार, इस शोध के माध्यम से, हम RISUG के संबंध में दो मुख्य चिंताओं को संबोधित करने में सक्षम हुए हैं। सबसे पहले, गर्भनिरोधक की प्रभावशीलता की अवधि और दूसरा, उपयोगकर्ताओं के लिए गर्भनिरोधक की सुरक्षा।" स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में, कुछ पुरुषों में RISUG इंजेक्शन प्राप्त करने के बाद बुखार, सूजन और मूत्र पथ में संक्रमण जैसे दुष्प्रभावों का अनुभव किया गया। हालाँकि, वे कुछ हफ्तों से तीन महीने के भीतर ठीक हो गए।

RISUG को आईआईटी खड़गपुर में डॉ. सुजॉय कुमार गुहा द्वारा विकसित किया गया था। डॉ. गुहा ने पहली बार 1979 में जर्नल कॉन्ट्रासेप्शन में RISUG पर एक वैज्ञानिक पेपर प्रकाशित किया था। इस गर्भनिरोधक के तीसरे चरण के परीक्षण को पूरा करने में लगभग 40 साल लग गए, जो जयपुर, नई दिल्ली, उधमपुर में पांच अस्पताल-आधारित अनुसंधान केंद्रों में आयोजित किया गया था। , खड़गपुर, और लुधियाना।

RISUG क्या है और यह कैसे काम करता है? RISUG डाइमिथाइल सल्फ़ोक्साइड (डीएमएसओ) के माध्यम से वास डिफेरेंस में स्टाइरीन मैलिक एनहाइड्राइड (एसएमए) नामक एक पॉलिमर एजेंट को इंजेक्ट करने पर आधारित है। वास डिफेरेंस वह वाहिनी है जिसके माध्यम से शुक्राणु कोशिकाएं अंडकोष से गुप्तांगों तक जाती हैं। RISUG को दो वास डेफेरेंस (वास डिफरेंस) में इंजेक्ट किया जाता है जो शुक्राणु को अंडकोष से निजी भागों तक ले जाते हैं। एनेस्थीसिया उस स्थान पर दिया जाता है जहां अंडकोष पर इंजेक्शन लगाया जाता है। फिर RISUG को पहले और फिर दूसरे शुक्राणु वाहिनी (वास डेफेरेंस) में इंजेक्ट किया जाता है।

एक बार इंजेक्शन लगाने के बाद, पॉलिमर शुक्राणु नलिकाओं की दीवारों से चिपक जाता है। जब पॉलिमर का सामना नकारात्मक रूप से आवेशित शुक्राणु से होता है, तो यह उनकी पूंछ तोड़ देता है, जिससे वे निषेचन में असमर्थ हो जाते हैं। महिलाओं के लिए क्रांतिकारी परिवर्तन जन्म नियंत्रण में पुरुषों के लिए मुख्य रूप से कंडोम पर निर्भर रहना पड़ता है, जबकि महिलाओं को गर्भनिरोधक गोलियों पर निर्भर रहना पड़ता है, जिनके लंबे समय तक उपयोग के बाद उनके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि पुरुष जन्म नियंत्रण के आगमन से महिलाओं के स्वास्थ्य और जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि गर्भनिरोधक की जिम्मेदारी अब केवल उन पर नहीं रहेगी।

इसके अलावा, पुरुष जन्म नियंत्रण की शुरूआत के साथ, महिलाओं के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना है, क्योंकि गर्भनिरोधक का बोझ अब केवल उन पर नहीं पड़ेगा।

स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है ये 5 गलतियां, आज हो जाएं सावधान

जानिए क्यों समय से पहले महिलाओं को बंद हो रहे हैं पीरियड्स?

जानिए क्यों 'मेंटल है क्या' को कर दिया गया 'जजमेंटल है क्या'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -