क्या आप ने किया है भारत के इन स्थलों का दौरा

01 भारत में आकर्षक अभी तक अनोखे वन्यजीव स्थल: भारत दुनिया की कुछ दुर्लभ वन्यजीव प्रजातियों का देश है। जबकि देश वर्तमान में कई यात्रा प्रतिबंधों का पालन कर रहा है, अधिकांश राज्य अपनी आवश्यकताओं के सेट के साथ आ रहे हैं, आप निश्चित रूप से इन ऑफबीट वन्यजीव स्थलों को बुकमार्क कर सकते हैं। ये ऐसे स्थान हैं जो नियमित पर्यटकों की बकेट लिस्ट से बाहर हैं; इतनी आकर्षक जगहें कि आप भारत के जंगली हिस्से के बेहद करीब होंगे।

02 नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान, कर्नाटक: दक्षिण भारत में यह वन्यजीव अभ्यारण्य नीलगिरि बायोस्फीयर रिजर्व का एक हिस्सा है, और आमतौर पर वन्यजीव उत्साही लोगों के रडार से दूर है। मैसूर से सिर्फ 50 किमी की दूरी पर, यह बंगाल के बाघ, सुस्त भालू, भारतीय तेंदुआ, धारीदार लकड़बग्घा, साही, भारतीय विशाल उड़ने वाली गिलहरी, सुनहरा सियार, भारतीय पैंगोलिन, यूरोपीय ऊदबिलाव और कई अन्य जानवरों का घर है। यह बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान, वायनाड वन्यजीव अभयारण्य और मुदुमलाई राष्ट्रीय उद्यान के साथ दक्षिणी भारत का सबसे बड़ा संरक्षित क्षेत्र बनाता है।

 

03 नंदा देवी बायोस्फीयर रिजर्व, उत्तराखंड: यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और आपको अचंभित कर देगी। यह नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान का भी घर है, जो हिमालयी काले भालू, हिम तेंदुए, हिमालयी कस्तूरी मृग, रीसस मकाक और अधिक सहित कई प्रजातियों का घर है। इसके अलावा, यहां का परिदृश्य सिर्फ आश्चर्यजनक से कहीं अधिक है।

 

 

04 काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, असम: एक अन्य विश्व धरोहर स्थल, असम का काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान स्तनधारियों की 33 प्रजातियों का घर है, जिनमें से 15 IUCN रेड लिस्ट के अनुसार खतरे में हैं। इसका सबसे प्रसिद्ध निवासी एक सींग वाला गैंडा है और इसकी प्रजातियों की दुनिया की सबसे बड़ी आबादी है। यह बंगाल के बाघों और तेंदुओं के लिए बहुत कम जंगली प्रजनन क्षेत्रों में से एक के रूप में भी प्रसिद्ध है।

05 अगुम्बे रिजर्व फॉरेस्ट, कर्नाटक: यह आरक्षित वन पश्चिमी घाट में स्थित है, और 7000 मिमी से अधिक वार्षिक वर्षा प्राप्त करने के लिए प्रसिद्ध है। अगुम्बे रेनफॉरेस्ट रिसर्च स्टेशन जंगल में ही स्थित है, और यह एक प्रमुख संरक्षण और अनुसंधान केंद्र है। यहां के जंगल स्तनधारियों की 32 प्रजातियों, 45 सरीसृपों, 200 से अधिक सरीसृपों और 100+ तितली किस्मों का निवास स्थान है; इसका सबसे प्रसिद्ध निवासी किंग कोबरा है!

 

06 हेमिस नेशनल पार्क, लद्दाख: हेमिस राष्ट्रीय उद्यान लद्दाख के उच्च हिमालय में स्थित है और एक संरक्षित क्षेत्र में हिम तेंदुओं के उच्चतम घनत्व के लिए प्रसिद्ध है। हेमिस में चौंकाने वाला आश्चर्यजनक परिदृश्य देखने लायक है। यहां वन्यजीव उत्साही लोगों को मायावी तेंदुओं को देखने का मौका मिलता है; यह महान तिब्बती भेड़, भारल, एशियाटिक आइबेक्स, नीली भेड़, लद्दाखी यूरियाल, हिमालयन मर्मोट, माउंटेन वीज़ल के साथ-साथ शिकार के कई पक्षियों द्वारा भी बसा हुआ है।

भारतीय सेना के सीओ ने चिट्ठी लिखकर मांगी सोनू सूद से मदद, भड़के अफसर

MP: कमलनाथ के 'इंडियन कोरोना' बोलने पर भड़की BJP, कहा- 'चीन की गुलामी की है'

एक साथी ने ली अपने दूसरे साथी की जान, जानिए क्या है मामला

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -