फ्रेशर्स के लिए इस क्षेत्र में है बहुत स्कोप
फ्रेशर्स के लिए इस क्षेत्र में है बहुत स्कोप
Share:

आज-कल बच्चे कॉलेज समाप्त होने से पूर्व ही नौकरी की तैयारी आरम्भ कर देते हैं। कुछ सेक्टर में फ्रेशर्स के लिए स्कोप तो बहुत होता है मगर इंटरव्यू की तैयारी कर पाना सरल नहीं होता है। मार्केटिंग की फिल्ड करियर में ग्रोथ के लिहाज से बहुत सही है। यदि आप फ्रेशर हैं तथा मार्केटिंग सेक्टर में करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो अब तक बेहद व्यक्तियों से इसके प्रेशर और लाभों, दोनों के बारे में राय ले चुके होंगे। इन टिप्स की सहायता से आप अपना जॉब इंटरव्यू सरलता से क्रैक कर सकते हैं।

इंटरव्यू में परखते हैं विशेष स्किल:-
किसी भी इंटरव्यू में अभ्यर्थियों की कम्युनिकेशन स्किल्स, आत्मविश्वास तथा ज्ञान को परखा जाता है। इसीलिए इंटरव्यू की तैयारी करते वक़्त अभ्यर्थियों को अपने पर्सनल ट्रेट्स, अपीयरेंस तथा स्पीकिंग स्किल्स पर ध्यान देना चाहिए। सामान्य रूप से इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्न फील्ड से जुड़े हुए होते हैं, किन्तु कुछ कॉमन प्रश्न प्रत्येक इंटरव्यू में पूछे जाते हैं। जानिए उनके बारे में।

अपने बारे में कुछ बताएं:-
प्रत्येक इंटरव्यू का आरम्भ इसी के साथ होती है। इस प्रश्न की तैयारी पहले से करके जाएं। यदि आप फ्रेशर हैं तो इस प्रश्न के उत्तर में अपनी एजुकेशन, हॉबी तथा एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के बारे में बताएं। यदि आपने कहीं इंटर्नशिप की है तो उसके बारे में भी बताना न भूलें।

कंपनी से जुड़ने का कारण:-
इस सवाल के माध्यम से इंटरव्यू पैनल जॉब के प्रति आपके समर्पण को जानने का प्रयास करता है। आप जॉब रिक्वायरमेंट्स के मुताबिक अपना उत्तर दें तथा उन्हें बताएं कि आप इन रिक्वायरमेंट्स को पूरा करने के लिए कितने पैशनेट हैं एवं आपमें इसकी क्षमता भी उपस्थित है। इसके लिए आपको जॉब डिस्क्रिप्शन पता होना चाहिए।

स्ट्रेंथ और वीकनेस से जुड़ा सवाल:-
अभ्यर्थियों के लिए अपनी क्षमता को हाईलाइट करने के लिए यह प्रश्न एक मौका है। इसमें अपने उन गुणों के बारे में बताएं, जो उस जॉब प्रोफाइल के लिए बेहतर हों। वहीं, अपनी वीकनेस मतलब कमजोरी बताते समय सचेत रहें। कुछ ऐसा न बोल जाएं, जो नौकरी के लिहाज से नकारात्मक हो।

5 वर्ष बाद खुद को कहां देखते हैं:-
यह प्रश्न पूछे जाने पर भविष्य के लक्ष्यों को लेकर ईमानदार और स्पष्ट रहें। इसमें पैनल करियर को लेकर आपकी अपेक्षा जानना चाहता है। इसका उत्तर सोच-समझकर दें।

रतलाम में शुरू हुई 'नो वैक्सीन-नो नमकीन' मुहिम

जानिए सर्दियों में गाजर खाने के ये लाभदायी फायदे?

फिल्म के स्टंट की तरह उछली कार, CCTV में कैद हुई हैरान कर देने वाली फोटोज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -