आज से इंटरपोल की 90वीं महासभा, 195 देशों के सदस्य सुनेंगे पीएम मोदी का भाषण
आज से इंटरपोल की 90वीं महासभा, 195 देशों के सदस्य सुनेंगे पीएम मोदी का भाषण
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी आज मंगलवार (18 अक्टूबर) को देश की राजधानी दिल्ली स्थित प्रगति मैदान में आयोजित 90वीं इंटरपोल महासभा को संबोधित करेंगे। इस महासभा में 195 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इन प्रतिनिधियों में सदस्य देशों के मंत्री, पुलिस प्रमुख, केंद्रीय ब्यूरो के चीफ और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हैं। पीएम मोदी इसका उद्घाटन करेंगे, तो वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शुक्रवार (21 अक्टूबर) को इसके समापन समारोह को संबोधित करेंगे।

बता दें कि, महासभा, इंटरपोल का सर्वोच्च शासी निकाय है और एक साल में एक बार इसकी मीटिंग होती है। इस मीटिंग में इंटरपोल के कामकाज की समीक्षा की जाती है और कई अहम फैसले भी लिए जाते हैं। मीटिंग में आर्थिक अपराधों और भ्रष्टाचार के विभिन्न पहलुओं पर मंथन किया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की तरफ से कल सोमवार (17 अक्टूबर) को जारी किए गए बयान में कहा गया है कि इस महासभा में 195 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। PMO ने कहा है कि भारत में इंटरपोल महासभा की मीटिंग 25 वर्षों के लम्बे अंतराल के बाद हो रही है। पिछली बार भारत में यह महासभा 1997 में हुई थी। भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर इस बार की महासभा का आयोजन नई दिल्ली में करने का विशेष अवसर दिया गया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कहा है कि यह आयोजन भारत की कानून और व्यवस्था के तंत्र से पूरे विश्व को अवगत कराने का एक अवसर है। महासभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, इंटरपोल के प्रमुख अहमद नासर अल रईसी और उसके महासचिव महासचिव जुर्गन स्टॉक भी उपस्थित रहेंगे।

'माफ़ी मांगो केजरीवाल..', सिसोदिया को 'भगत सिंह' बताने पर भड़का अमर बलिदानी का परिवार

गैंगस्टर्स पर शिकंजा, दिल्ली-पंजाब समेत 5 राज्यों के 40 से ज्यादा ठिकानों पर NIA की रेड

यूपी के सरकारी कर्मचारियों को सीएम योगी ने दिया बड़ा दिवाली गिफ्ट, DA में इजाफा, बोनस भी मिलेगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -