स्टूडेंट्स के लिये उपयोगी इंटरनेट

स्टूडेंट्स के लिये उपयोगी इंटरनेट

इंटरनेट पर बात करने से बहुत से लोगो के मन मे ये सवाल होता है कि  इंटरनेट पर बाते स्टूडेंट्स के लिये अच्छी है या नही है। कही स्टूडेंट्स इंटरनेट का गलत इस्तेमाल तो नही कर रहे है। इन्टरनेट स्टूडेंट्स को गलत रास्ते पर तो नही ले जा रहा है।

एक सिक्के के दो पहलू होते है। 1989 मे डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू के आने के बाद से स्टूडेंट्स के पास बहुत सी जानकारी आ गई है। स्टूडेंट्स इन्टरनेट का उपयोग दोनों तरह से कर सकते है अच्छे कामो के लिये भी करते है और बुरे कामो के लिये भी करते है। जो स्टूडेंट्स पढ़ाई के मामले मे इन्टरनेट से कुछ पाना चाहते है उनके लिये भी बहुत सारी वेब साइड दी गई है। ऐसे स्टूडेंट्स की भी कमी नही है जो इंटरनेट का इस्तेमाल करके अपना भविष्य उज्वल बनाते है।  

सभी स्टूडेंट्स अपने सब्जेक्ट से जुड़ी जानकारी पाने के लिये गूगल का इस्तेमाल करते है। गूगल सभी इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को ध्यान मे रखकर बनाया गया है। किसी भी टॉपिक का पता लगाने के लिये स्टूडेंट्स को काफी मेहनत करनी पड़ती है। कुछ ऐसी वेब साइड है जो स्ब्जेक्ट का नाम डालते ही उसकी पूरी जानकारी दे देती है।

1 वोल्फ्राम एल्फा एक ऐसा सर्च इंजन है जो किसी भी स्ब्जेक्ट का नाम डालने पर बहुत सारे वेब पेजो की लिंक नही खोलता है। ये सब्जेक्ट से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देता है। किसी घटना या वर्तमान की जानकारी चाहिये तो ये सर्च इंजन बहुत अच्छा है।

2 फाइंड ट्यूटोरियल्स का इस्तेमाल करके स्टूडेंट्स किसी भी स्ब्जेक्ट पर कुछ भी फाइंड कर सकते है। फाइंड ट्यूटोरियल्स मे बुक फाइंडर भी होता है जंहा से आप अपनी काम की बूक डाउनलोड भी कर सकते है। आप फ्री मे एनसीईआरटी की बुक्स को भी डाउनलोड कर सकते है और इस सर्च इंजन का लाभ उठा सकते है।

3 अगर स्टूडेंट्स को अपने भविष्य मे ऊपर उठना है तो क्लिफ नोट्स वेबसाइट का कोई जवाब नही है । इस साइड पर आपको बहुत सारी चीजे फ्री मे मिलती है। इतिहास, विज्ञान, अकाउंटिंग आदि सभी सब्जेक्ट की जानकारी मिलती है। स्कूल और कॉलेज दोनों ही स्टूडेंट्स इस साइट का इस्तेमाल कर सकते है। पढ़ाई के बीच मे अगर आप चाहते है की जिस टॉपिक को आपने जितना पढ़ा है उतना याद है या नही तो उसके लिये आप प्रोफीसिएंसी टेस्ट भी दे सकते है।

4 माई नोट करके भी एक वेबसाइट है जंहा पर स्टूडेंट्स अपने खुद के नोट्स बना सकते है और दूसरों के साथ पढ़ भी सकते है। यदि आपको अपना पढ़ाई का टाइम टेबल बनाना है तो उसके लिये भी यहा एक अच्छी सुविधा दी गई है। इस टाइम टेबल से आपको पता चल जाएगा की कौनसे दिन आपका कौनसा पेपर है।