ग्रामीण भारत में इंटरनेट तेजी से बढ़ रहा है: वित्त मंत्री
ग्रामीण भारत में इंटरनेट तेजी से बढ़ रहा है: वित्त मंत्री
Share:

 


नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि ग्रामीण भारत में इंटरनेट कनेक्टिविटी तेजी से बढ़ रही है और जल्द ही शहरी क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी को पार कर जाएगी। आम बजट 2022-23 पर राज्यसभा की बहस के जवाब में, उन्होंने कहा कि, इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्रामीण इंटरनेट उपयोगकर्ता आधार शहरी उपयोगकर्ता आधार की तुलना में तीन गुना तेजी से बढ़ रहा है और जल्द ही इससे आगे निकल जाएगा।

"जून 2021 में, भारतनेट ऑप्टिकल फाइबर के माध्यम से डेटा की खपत 13,000 टेराबाइट से अधिक हो गई, जबकि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने अगस्त 2021 में बताया कि इंटरनेट ग्राहकों की कुल संख्या बढ़कर 82.5 करोड़ हो गई है।" 

सीतारमण ने यह भी कहा कि ग्रामीण और अलग-अलग क्षेत्रों में ऑप्टिकल फाइबर लिंक बिछाने का ठेका, जिसका उन्होंने बजट में उल्लेख किया था, इस साल दिया जाएगा और 2025 तक समाप्त हो जाएगा।

विपक्ष के इस दावे के जवाब में कि बांग्लादेश भारत की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है, उसने सदन को बताया कि भारत का सकल घरेलू उत्पाद बांग्लादेश की तुलना में दस गुना बड़ा है, इसलिए भले ही बांग्लादेश का विस्तार 10% हो और भारत केवल 1% की दर से बढ़े, पूर्ण विकास दर होगी वही। "यह कहना कि बांग्लादेश 5.5 प्रतिशत की दर से विस्तार कर रहा है जबकि हम 4.1 प्रतिशत की दर से बढ़ रहे हैं, विकास दर के मामले में बिल्कुल सही नहीं है।" 

टला नहीं कोरोना का ख़तरा! WHO ने दी चेतावनी

सरकार का बड़ा तोहफा, इन कर्मचारियों को मिलेगा भारी फायदा

राज्य के सभी डीएम को सरकार ने दिए आदेश, मांगी मंदिरों की जानकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -