दुनियाभर में ठप हुआ इंटरनेट, रेडिट और सीएनएन जैसी वेबसाइट भी हुई बंद

दुनियाभर में ठप हुआ इंटरनेट, रेडिट और सीएनएन जैसी वेबसाइट भी हुई बंद

विश्व के कई बड़े बड़े वेबसाइट्स के क्रैश होने की जानकारी आ रही है। सूचि में जो वेबसाइट्स क्रैश हुई हैं उसमें फिलहाल Reddit, Spotify, Twitch, Stack Overflow, GitHub, gov।uk तथा न्यूज आउटलेट द गार्जियन, न्यूयॉर्क टाइम्स, बीबीसी, फाइनेंशियल टाइम्स समेत अनगिनत मशहूर वेबसाइट्स वर्तमान में एक आउटेज का सामना कर रही हैं। सामान्य रूप से एक महत्वपूर्ण इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विस प्रोवाइडर की वजह से इस प्रकार का आउटेज देखने को मिलता है।

बता दें कि इसमें लोकप्रिय मीडिया कंपनी न्यूयॉर्क टाइम्स तथा यूके गवर्नमेंट की वेबसाइट भी सम्मिलित है। ये वेबसाइट्स लोड नहीं हो रही हैं तथा उपयोगकर्ताओं को निरंतर एरर नजर आ रहा है। मीडिया वेबसाइट इंडिपेंडेंट भी इस इश्यू से प्रभावित हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि यह समस्यां क्लाउड कम्प्यूटिंग कंपनी Fastly की वजह से आई है जो इन वेबसाइट्स को सर्विस देती है। पोर्टल को खोलने पर एरर कोड 503 दिखा रहा है।

कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क मतलब की (सीडीएन) इंटरनेट के बुनियादी ढांचे का एक अहम भाग है। ये कंपनियां वेब सेवाओं के प्रदर्शन तथा उपलब्धता में सुधार के लिए सर्वर के वैश्विक नेटवर्क चलाती हैं। इस बात की पुष्टि फाइनेंशियल टाइम्स के एक कर्मी ने भी की है। Tech Crunch ने फाइनेंशियल टाइम्स के एक कर्मचारी का हवाला देते हुए कहा कि यह समस्यां CDN (कंटेंट डिलिवरी नेटवर्क) प्रोवाइडर Fastly की वजह से आई है। सीडीएन प्रॉक्सी सर्वर के तौर पर काम करते हैं तथा कुछ डेटा को आखिरी यूजर्स के जितना संभव हो सके Cache करते हैं। उदाहरण के लिए, मीडिया कंटेंट को अक्सर आपके पास के एक सीडीएन सर्वर पर Cached किया जाता है जिससे जब भी कोई यूजर वेब पेज लोड करे तो उसे ओरिजिनल सर्वर पर लाने की जरुरत न हो।

सांसद नवनीत राणा ने फर्जी कागज़ातों से बनवा रखा था जाति प्रमाणपत्र, हाई कोर्ट ने किया ख़ारिज

भिंडरावाले को 'आतंकी' कहने पर Twitter ने लिया एक्शन, लॉक किया यूज़र का अकाउंट

Xiaomi जल्द ही लॉन्च करेगा Mi 11 लाइट 4G इंडिया