अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस - मंत्र के स्थान पर अल्लाह का नाम ले सकेंगे मुस्लिम
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस - मंत्र के स्थान पर अल्लाह का नाम ले सकेंगे मुस्लिम
Share:

नई दिल्ली : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर मुस्लिम समुदाय के अनुयायियों को सरकार ने एक और राहत देते हुए योग के दौरान किसी तरह के मंत्र का उच्चारण न करते हुए अल्लाह का नाम लेने की छूट दे दी है। माना जा रहा है कि सरकार ने इस तरह का कदम योग से मुसलमानों को जोड़ने के लिए उठाया है। मामले में सभी मुसलमानों से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन में शामिल होने की बात कही है। मामले में आयुष मंत्रालय के मंत्री श्रीपद नाईक ने कहा कि मुसलमान योग करने के दौरान किसी तरह का श्लोक उच्चारित करने या पढ़ने के लिए बाध्य नहीं हैं। वे अल्लाह का नाम ले सकते हैं। दूसरी ओर यह भी कहा गया है कि सूर्य नमस्कार को धार्मिक रूप से नहीं लें तो यह एक अच्छी बात होगी।

यही नहीं इस दौरान यह भी कहा गया कि योग को लेकर दारूम उलूम देवबंद ने सहायोग करने का निर्णय लिया है लेकिन आॅल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लाॅ बोर्ड ने इसे स्वीकार नहीं किया। जिसके बाद इस आयोजन को लेकर कुछ तल्खी आने लगी लेकिन सरकार ने योग से सूर्य नमस्कार को अलग कर योग को विश्व स्तर तक पहुंचाने का प्रयास किया है।

मामले को लेकर आयुष मंत्रालय के मंत्री श्रीपद नाईक से मुस्लिम संगठनों के प्रतिनिधियों ने भेंट की और इस दौरान इन प्रतिनिधियों ने कहा कि योग का विरोध करने वाले मानवता के दुश्मन हैं दूसरी ओर योग का धर्म से किसी तरह का कोई लेना - देना नहीं है। दूसरी ओर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा कहा गया कि योग के नियमों पर निर्णय लेने के लिए समिति द्वारा सूर्य नमस्कार शामिल नहीं किया गया।

दरअसल इस दिन किए जाने वाले आसनों के तौर पर वे सरल आसन चाहते हैं। यही नहीं मुस्लिमों की संस्था दारूल उलूम ने भी इस दिन को समर्थन देने की बात कही है। इस संस्थान द्वारा कहा गया है कि योग को लेकर कोई फतवा जारी नहीं किया जाना चाहिए। यह एक प्रकार का व्यायाम है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -