अंतर्राष्ट्रीय वन्यजीव व्यापार के कारण 60% से अधिक प्रजातियों में आई गिरावट
अंतर्राष्ट्रीय वन्यजीव व्यापार के कारण 60% से अधिक प्रजातियों में आई गिरावट
Share:

अंतरराष्ट्रीय वन्यजीव व्यापार ग्रह पर प्रजातियों की प्रचुरता में 62 प्रतिशत की गिरावट का कारण बन रहा है, वैज्ञानिकों का कहना है कि जो दुनिया भर में इस गंभीर खतरे के प्रभावों पर अधिक शोध का आह्वान करते हैं। ब्रिटेन में शेफ़ील्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पाया कि वन्यजीवों का व्यापार प्रजातियों की बहुतायत में लगभग 62 प्रतिशत की गिरावट का कारण बन रहा है, जिसमें लुप्तप्राय प्रजातियाँ 80 प्रतिशत से अधिक नुकसान झेल रही हैं। 

भले ही व्यापार का प्रबंधन करने वाली नीतियां हों, लेकिन पत्रिका 'नेचर इकोलॉजी एंड एवोल्यूशन' में प्रकाशित अध्ययन ने चेतावनी दी कि वन्यजीव व्यापार के प्रभावों पर पर्याप्त शोध के बिना ये नीतियां प्रजातियों की सुरक्षा का दावा नहीं कर सकती हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, हर साल कम से कम 100 मिलियन पौधों और जानवरों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तस्करी की जाती है और अंतरराष्ट्रीय वन्यजीव व्यापार को प्रति वर्ष 4-20 बिलियन अमरीकी डालर के बीच का माना जाता है। 

कुछ उदाहरणों का हवाला देते हुए, उन्होंने कहा कि वन्यजीव व्यापार हाथीदांत व्यापार और अफ्रीका और एशिया भर में पैंगोलिन प्रजातियों के निधन के कारण अफ्रीकी हाथियों की गिरावट को प्रभावित करता है। शेफील्ड विश्वविद्यालय में संरक्षण विज्ञान के प्रोफेसर डेविड एडवर्ड्स ने कहा, "पालतू जानवरों, पारंपरिक दवाओं और लक्जरी खाद्य पदार्थों के लिए हजारों प्रजातियों का कारोबार किया जाता है।" वैज्ञानिकों का मानना है कि विलुप्त होने और पालतू जानवरों के लिए कारोबार करने वालों के जोखिम में फंसने से प्रजातियों में विशेष रूप से गंभीर गिरावट आती है।

सिंगापुर पहुंची मॉडर्ना कोरोना टीकों की पहली खेप

'Sinovac' टीकाकरण को लेकर थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री ने कही ये बात

इंडोनेशिया में हुए भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 12 पर पहुंची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -