इस महान हस्ती की याद में मनाया जाता है इंटरनेशनल नर्स डे
इस महान हस्ती की याद में मनाया जाता है इंटरनेशनल नर्स डे
Share:

नोबल नर्सिंग सेवा की शुरुआत करने वाली फ्लोरेंस नाइटिंगेल (Florence Nightingale) के जन्म दिवस पर प्रतिवर्ष विश्वभर में 12 मई अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस के रूप में सेलिब्रेट कर रहे है। देश में महानगरों और बड़े शहरों में चिकित्सा व्यवस्था कुछ ठीक होने की वजह से वहां पर नर्सों की संख्या में इतनी कमी नहीं है जितनी छोटे शहरों और गावों में से एक है। फ्लोरेंस का जन्‍म 12 मई सन् 1820 के दिन हुआ था। फ्लोरेंस की याद में उनके जन्‍म दिन पर हर वर्ष 12 मई को ‘अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस’ (वर्ल्‍ड नर्सिंग डे) के रूप में सेलिब्रेट किया था। जिंदगीभर बीमार और रोगियों की सेवा करने वाली फ्लोरेंस का अपना बचपन बीमारी और शारीरीक कमजोरी की चपेट में था।

इतिहास- पहली बार ‘नर्स दिवस’ को मनाने का प्रस्ताव अमेरिका के स्वास्थ्य, शिक्षा और कल्याण विभाग के अधिकारी ‘डोरोथी सदरलैंड’ ने प्रस्तावित कर दिया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डी.डी. आइजनहावर ने इसे सेलिब्रेट करने की मान्यता प्रदान की। इस दिवस को साल 1953 में पहली बार सेलिब्रेट किया था। अंतरराष्ट्रीय नर्स परिषद ने इस दिवस को पहली बार वर्ष 1965 में सेलिब्रेट किया गया था।

नर्सिंग पेशेवर की शुरुआत करने वाली प्रख्यात ‘फ़्लोरेन्स नाइटिंगेल’ के जन्म दिवस 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में सेलिब्रेट करने का निर्णय साल 1974 में लिया गया। फ्लोरेंस नाइटेंगल के बारे में कहा जाता हैं, कि वह रात के वक़्त अपने हाथों में लालटेन लेकर हॉस्पिटल का चक्‍कर लगाना शुरू कर दिया है। उन दिनों बिजली के उपकरण नहीं थे, फ्लोरेंस को अपने मरीजों की इतनी फिक्र हुआ करती थी कि दिनभर उनकी देखभाल करने के बावजूद रात को भी वह अस्‍पताल में घूमकर यह देखती थी कि कहीं किसी को उनकी आवश्यकता तो नहीं है।

उन्‍होंने अपना पूरा जीवन गरीबों, बीमारों और दुखियों की सेवा में समर्पित कर दिया है। इसके साथ ही उन्‍होंने नर्सिंग के कार्य को समाज में सम्‍मानजनक स्‍थान दिलवाया। इससे पूर्व नर्सिंग के काम को हिकारत की नजरों से देखा जा चुका है। सन् 1860 में फ्लोरेंस के अथक प्रयासों का सुखद परिणाम आर्मी मेडिकल स्‍कूल की स्‍थापना के रूप में मिल गया है। इसी वर्ष में फ्लोरेंस ने नाइटेंगल ट्रेनिंग स्‍कूल को स्थापित किया था। इसी वर्ष फ्लोरेंस ने नोट्स ऑन नर्सिंग नाम की पुस्‍तक का प्रकाशन किया। यह नर्सिंग पाठ्यक्रम के लिए लिखी गई विश्‍व की पहली पुस्‍तक है।

फ्रांस: राष्ट्रपति मैक्रों ने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली, सभी लोगों की सेवा करने का वादा किया

नाइजीरियाई एयरलाइंस विमानन ने संचालन निलंबित किया

मेक्सिको के राष्ट्रपति ने अमेरिका से प्रवासियों का बोझ उठाने का आग्रह किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -