जानिए क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस
जानिए क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस
Share:

मजदूर दिवस (संयुक्त राज्य अमेरिका में मजदूर दिवस) श्रमिकों की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए एक वार्षिक अवकाश है। श्रमिक दिवस की शुरुआत श्रमिक संघ आंदोलन में हुई है, विशेष रूप से आठ घंटे के दिन के आंदोलन की, जिसने काम के लिए आठ घंटे, मनोरंजन के लिए आठ घंटे और आराम के लिए आठ घंटे की वकालत की। अधिकांश देशों के लिए, श्रमिक दिवस अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के साथ, या इसके साथ जुड़ा हुआ है, जो 1 मई को होता है। अन्य देशों के लिए, मजदूर दिवस एक अलग तारीख को मनाया जाता है, अक्सर उस देश में श्रमिक आंदोलन के लिए विशेष महत्व होता है। कई देशों में मजदूर दिवस एक सार्वजनिक अवकाश है।

ऑस्ट्रेलिया में मजदूर दिवस एक सार्वजनिक अवकाश है जो राज्यों और क्षेत्रों के बीच भिन्न होता है। यह ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र, न्यू साउथ वेल्स और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर में पहला सोमवार है। विक्टोरिया और तस्मानिया में, यह मार्च में दूसरा सोमवार है (हालांकि बाद वाले इसे आठ घंटे का दिन कहते हैं)। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में, मजदूर दिवस मार्च में पहला सोमवार होता है। क्वींसलैंड और उत्तरी क्षेत्र में, मजदूर दिवस मई में पहले सोमवार को होता है (हालांकि बाद वाले इसे मई दिवस कहते हैं)। [१] यह क्रिसमस द्वीप के क्षेत्र में मार्च के चौथे सोमवार को है।

21 अप्रैल 1856 को मेलबर्न में श्रमिक आंदोलन द्वारा आठ घंटे के लिए इस दिन मेलबोर्न के आस-पास के निर्माण स्थलों पर पत्थरबाज़ों और निर्माण श्रमिकों ने आठ घंटे का दिन हासिल करने के लिए मेलबर्न विश्वविद्यालय से संसद भवन तक काम रोक दिया और मार्च किया। उनकी प्रत्यक्ष कार्रवाई का विरोध सफल रहा, और उन्हें वेतन के नुकसान के साथ, 8 घंटे के दिन को प्राप्त करने के लिए दुनिया के पहले संगठित श्रमिकों में से एक के रूप में जाना जाता है। 

मद्रास हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, 2 मई को राज्य में रहेगा सम्पूर्ण लॉकडाउन

कोरोना ने छीना एक और नगीना, नहीं रही शूटर दादी के नाम से मशहूर चंद्रो तोमर

इन राज्यों के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मई से मिलेगी ताबड़तोड़ रकम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -