फिर से शुरू हुआ अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालन

कई देशों के बीच अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालन फिर से शुरू होने से नए वेरिएंट का खतरा दिखाई दे रहा है। अधिकारियों ने यह भी कहा कि उनमें से कई ने टीके की खुराक के बीच के समय की भी निगरानी की। तेलंगाना के जन स्वास्थ्य निदेशक डॉ श्रीनिवास राव ने कहा कि नए रूपों की संभावना है और लोगों को तुरंत टीका लगवाना चाहिए और हर बार अपने घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना चाहिए।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि तेलंगाना में लगभग 65 लाख लोगों ने कोरोना वैक्सीन की एक भी खुराक नहीं ली है, हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि कई लोग वैक्सीन के दूसरे शॉट से चूक गए। राज्य में 36 लाख लोग दूसरी खुराक की नियत तारीख से चूक गए हैं। हालांकि राज्य में कोविड के मामले काफी कम हो रहे हैं, लेकिन कुछ केंद्रों पर टीके न मिलने, लोगों में दूसरी खुराक लेने के लिए जागरूकता की कमी के कारण मामले और बढ़ने का खतरा है. स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में सामने आया कि प्रतिदिन सामने आने वाले 30 प्रतिशत मामले ऐसे लोगों में थे जिन्हें वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं मिली। राज्य में पर्याप्त खुराक की उपलब्धता पर स्वास्थ्य अधिकारियों के दावों के बावजूद, लोग केंद्रों से पीछे हट जाते हैं।

अधिकारी ने कहा, "जनता 100 फीसदी सुरक्षित तभी होगी जब उन्हें वैक्सीन की दूसरी खुराक मिल जाएगी। जिन लोगों को वैक्सीन नहीं मिली है उनमें से करीब 60 फीसदी लोग इस वायरस से संक्रमित हैं।" राव ने आगे कहा कि केंद्र द्वारा दिशा-निर्देश जारी करने के बाद एक या दो सप्ताह में बच्चों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा, "केंद्र ने पहले ही दो से अठारह साल के बच्चों के लिए जाइडस कैडिला वैक्सीन को मंजूरी दे दी थी।"

चीन: गैस लाइन में हुआ भीषण विस्फोट, 3 की मौत

पाकिस्तान में बायलर फटने से हुआ बड़ा विस्फोट, पहले भी हो चुकी है 8 लोगों की मौत

अपना पहला स्वदेशी अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान लॉन्च करने के लिए तैयार दक्षिण कोरिया

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -