अपना पहला स्वदेशी अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान लॉन्च करने के लिए तैयार दक्षिण कोरिया
अपना पहला स्वदेशी अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान लॉन्च करने के लिए तैयार दक्षिण कोरिया
Share:

दक्षिण कोरिया गुरुवार को अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम को बढ़ावा देने और विशिष्ट वैश्विक अंतरिक्ष क्लब में शामिल होने के नवीनतम प्रयासों में अपना पहला घरेलू अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान शुरू करने की तैयारी कर रहा था। कोरिया एयरोस्पेस रिसर्च इंस्टीट्यूट (KARI) ने कहा कि KSLV-II, जिसे नूरी के नाम से भी जाना जाता है, देश के दक्षिणी तटीय गांव गोहेउंग में नारो स्पेस सेंटर से शाम 4 बजे के आसपास विस्फोट करने के लिए तैयार है। 

200 टन वजनी नूरी का उद्देश्य 1.5 टन के डमी उपग्रह को कक्षा में स्थापित करना है, यह एक अंतरिक्ष प्रक्षेपण वाहन तकनीक है जिसे दक्षिण कोरिया अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए 10 से अधिक वर्षों से हासिल करने की मांग कर रहा है। सफल होने पर, नूरी रॉकेट दक्षिण कोरिया का पहला अंतरिक्ष यान होगा जिसे पूरी तरह से डिजाइन और देश में बनाया गया है।

उत्तर कोरिया द्वारा मंगलवार को एक नई पनडुब्बी से लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइल (एसएलबीएम) की परीक्षण-फायरिंग पर चिंताओं के बीच नियोजित प्रक्षेपण, उत्तर द्वारा मिसाइल प्रक्षेपण की एक श्रृंखला में नवीनतम है। गुरुवार को, उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने प्योंगयांग के "रक्षा के अधिकार के सही अभ्यास" पर अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की निरर्थक प्रतिक्रिया पर चिंता व्यक्त की। कारी के अधिकारियों ने कहा कि नूरी की सफलता या विफलता का फैसला उड़ान भरने के लगभग 30 मिनट बाद किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पहले प्रयास में नव विकसित रॉकेटों की सफलता दर अब तक 30 प्रतिशत है।

T20 वर्ल्ड कप: रद्द होगा भारत-पाकिस्तान का हाई वोल्टेज मुकाबला ?

उत्तर कोरिया के साथ बातचीत के लिए तैयार है अमेरिका: जेन साकी

संसद में विश्वास मत में विफल रहे पीएम डेसियान सिओलोस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -