अंतरराष्ट्रीय बेक्कालॉरेट ने रद्द की कक्षा 12वी की परीक्षा
अंतरराष्ट्रीय बेक्कालॉरेट ने रद्द की कक्षा 12वी की परीक्षा
Share:

अंतरराष्ट्रीय बेक्कालॉरेट ने आधिकारिक तौर पर कक्षा 12 की परीक्षा रद्द करने के संबंध में घोषणा की है। इंटरनेशनल बेक्कालॉरेट (आईबी) बोर्ड ने कथित तौर पर डिप्लोमा कार्यक्रम के लिए भारत में गैर-परीक्षा मार्ग का पालन करने का फैसला किया है। यह अपडेट कुछ घंटे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल द्वारा सीबीएसई की कक्षा 10 की परीक्षाएं रद्द करने और कक्षा 12 की परीक्षा स्थगित करने की घोषणा के कुछ घंटे पहले आया है।

भारत में, कोरोना मामलों में वृद्धि के बाद परीक्षाएं रद्द या स्थगित हो रही हैं। भारत में 185 स्कूल ऐसे हैं जो आईबी के पाठ्यक्रम पर काम करते हैं और जो छात्र विदेश के स्कूलों में प्रवेश चाहते हैं या वे, जिनके माता-पिता ज्यादातर विदेशों में स्थानांतरित होते हैं, आमतौर पर इस बोर्ड के तहत परीक्षा का विकल्प चुनते हैं। अब बोर्ड ने डिप्लोमा प्रोग्राम, करियर से जुड़े कार्यक्रम और मध्य वर्षों के कार्यक्रम के लिए वैकल्पिक कार्य के लिए भारत में गैर परीक्षा मार्ग का पालन करने का निर्णय लिया है। आईबी के आधिकारिक बयान में यह भी कहा गया था कि "आईबी ने स्कूलों को कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण भारत में परीक्षाएं आयोजित नहीं करने और हमारे स्कूलों, संघों और शिक्षा बोर्डों के साथ चल रही बातचीत के बाद हमारे फैसले की जानकारी दी है। 

हमारा इरादा है कि भारत में छात्रों के परिणामों को कोर्सवर्क मार्क्स का उपयोग करके सम्मानित किया जाना चाहिए और मई 2021 सत्र के लिए ग्रेड की भविष्यवाणी की जानी चाहिए, जैसा कि फरवरी में उल्लिखित पुरस्कार मॉडल में वर्णित है। आईबी का पाठ्यक्रम केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय बैठक में राष्ट्र में कोरोना मामलों के बढ़ने के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा 10 की परीक्षा रद्द करने और कक्षा 12 की परीक्षा स्थगित करने के बाद आया है।

यूपी के छात्रों के लिए मई अंत तक कोई बोर्ड परीक्षा नहीं

आईआईटी रुड़की के छात्र की संगरोध केंद्र में कोरोना के कारण गई जान

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक आज करेंगे परीक्षा की घोषणा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -