अमेरिका की पहली भारतीय मूल की उप राष्ट्रपति के बारें में जानें दिलचस्प बातें
अमेरिका की पहली भारतीय मूल की उप राष्ट्रपति के बारें में जानें दिलचस्प बातें
Share:

शनिवार को कमला हैरिस ने अमेरिका की पहली महिला पहले अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई उपाध्यक्ष चुनाव जीतकर इतिहास रच दिया। वहीं वह आज तक राजनीतिक सक्रियता में शामिल रही है। कमला ने एक सफल विरोध का आयोजन किया था जब वह केवल 13 साल की थी। व्हाइट हाउस की ओर अपनी यात्रा के दौरान 56 वर्षीय लोकतंत्र ने राजनीति में अपना मार्ग प्रशस्त करते हुए आने वाली बाधाओं का उल्लेख करने से कभी गुरेज नहीं किया।

1958 में कमला की मां, श्यामला गोपालन बर्कले में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में भाग लेने के लिए भारत से संयुक्त राज्य अमेरिका आईं और स्तन कैंसर शोधकर्ता बन गईं। वह बहु प्रतिभावान गायिका थी, जो दक्षिण भारत के शास्त्रीय कर्नाटक संगीत में विशेषज्ञता रखती थी, जो उसने अपनी माँ से सीखा था। कमला का नाम एक भारतीय शब्द "कमल" से आया है। कमला हिंदू देवी लक्ष्मी या महान ज्ञान देवी का नाम भी है जो धन और अच्छे भाग्य का प्रतिनिधित्व करती है। कमला के नाना पीवी गोपालम, एक भारत सिविल सेवक उनके जीवन में एक मार्गदर्शक प्रभाव थे जिन्होंने सार्वजनिक सेवा में हैरिस के हित में मदद की। कैलिफोर्निया के जूनियर अमेरिकी सीनेटर हैरिस ने हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा, "मेरे दादाजी वास्तव में मेरी दुनिया के सबसे पसंदीदा लोगों में से एक थे।"

जब कमला सिर्फ 7 साल की थी तब उनके माता-पिता का तलाक हो गया। कमला और उसकी बहन माया हैरिस एकल माता-पिता थे। उसके पिता परिवार के साथ सौहार्दपूर्ण शर्तों पर बने रहे। कमला की माँ श्यामला ने उन्हें सबसे अधिक प्रभावित किया। समुदाय में सबसे अधिक आवाजहीन, सबसे कमजोर, सबसे शक्तिहीन, अपराध की शिकार हैं "और मैं उनके लिए एक आवाज बनना चाहती थी" उसने एक साक्षात्कार में बताया। 2010 में, हैरिस ने कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल के लिए चुनाव लड़ा, जो राज्य की पहली महिला, पहली अफ्रीकी-अमेरिकी, और दक्षिण एशियाई मूल की पहली महिला बन चुकी है।

जिल बिडेन, एक प्रोफेसर और अब संयुक्त राज्य अमेरिका की बनी पहली महिला

पूरी हुई "जुरासिक वर्ल्ड: डोमिनियन" की शूटिंग

इस वजह से मनाया जाता है वर्ल्ड फ्रीडम डे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -