क्या आप जानते हैं IPL की पहली गेंद, पहले विकेट और पहले शतक के बारे में...?

Aug 05 2020 03:10 PM
क्या आप जानते हैं IPL की पहली गेंद, पहले विकेट और पहले शतक के बारे में...?

दुनियाभर में जितनी भी टी-20 क्रिकेट लीग खेली जाती है, उन सबमें इंडियन प्रीमियर लीग IPL का स्थान बहुत ऊपर है. इस लीग ने फैंस का जमकर मनोरंजन किया है और खिलाड़ियों पर भी पैसे की जमकर बारिश की है. आईपीएल का नाम आते ही दिमाग में क्रिकेटप्रेमियों की छवि उभरने लगती है. ऐसे में आज हम क्रिकेटप्रेमियों को IPL के पहले शतक,पहले विकेट, पहली गेंद अदि से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

प्रवीण कुमार ने फेंकी पहली गेंद 

पहले मैच में RCB और KKR आमने सामने थी. पहले KKR ने बल्लेबाजी की. आईपीएल इतिहास की पहली गेंद बैंगलोर के गेंदबाज प्रवीण कुमार ने फेंकी थी. प्रवीण कुमार के सामने थे भारत के पूर्व कप्तान गांगुली. IPL का पहला रन बल्ले नहीं बल्कि अतिरिक्त के रूप में आया था. 

पहला रन और शतक ब्रेंडन मैक्कुलम के नाम...

IPL इतिहास का पहला रन बल्ले से ब्रेंडन मैक्कुलम ने बनाया था. जबकि पहला शतक भी उनके बल्ले से ही निकला था. आईपीएल का पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीच खेला गया था. पहले मैच में ही मैक्कुलम ने 73 गेंदों में नाबाद 158 रन जड़ दिए थे. इस दौरान इस धाकड़ बल्लेबाज ने कुल 13 गगनचुंबी छक्के लगाए. वहीं 10 चौके भी ब्रेंडन मैक्कुलम ने जड़ें थे. 

ज़हीर खान के नाम IPL इतिहास का पहला विकेट

जहीर खान ने IPL इतिहास का पहला विकेट लिया था. पहले सीजन के पहले मैच में सौरव गांगुली 12 गेंदों में 10 रन बनाकर आउट हो गए थे. KKR की ओर से आउट होने वाले गांगुली पहले खिलाड़ी थे और उनका शिकार बैंगलोर की ओर से खेलने वाले गेंदबाज ज़हीर खान ने किया था. 

 

 

 

CPL : 2013 से लेकर अब तक के विजेताओं की सूची, इस टीम ने जीते 3 ख़िताब

IPL से पहले CPL, 24 दिनों तक फटाफट क्रिकेट का विस्फोट

ODI क्रिकेट के 5 सबसे बड़े स्कोर, इन टीमों ने दो बार किया यह कारनामा