CPL : 2013 से लेकर अब तक के विजेताओं की सूची, इस टीम ने जीते 3 ख़िताब

Aug 05 2020 02:40 PM
CPL : 2013 से लेकर अब तक के विजेताओं की सूची, इस टीम ने जीते 3 ख़िताब

जिस तरह से भारत में प्रतिवर्ष इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि IPL का आयोजन होता है, ठीक उसी तर्ज पर वेस्टइंडीज में कैरेबियन प्रीमियर लीग का आयोजन किया जाता है. आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी, जबकि CPL को 2013 में शुरू किया गया था. अब तक इसके 7 सीजन सफलतम आयोजित किए जा चुके हैं. आईपीएल की तरह ही इस लीग में भी विदेशी खिलाड़ी शरीक होते हैं. फैंस को जमकर इस टूर्नामेंट में भी चौके-छक्के देखने को मिलते हैं. फटाफट क्रिकेट यानी कि टी-20 क्रिकेट की यह लीग धीरे-धीरे खुद को साबित कर रही है. आइए ऐसे में आज जानते है इसके अब तक के 7 सीजन के विजेताओं की सूची के बारे में.

 

कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) के अब तक के विजेताओं की सूची...

पहला सीजन 2013 विजेता-जमैका तलावास

पहला सीजन 2013 में आयोजित किया गया था. CPL का पहला ख़िताब जमैका तलावास ने अपने नाम किया था. फाइनल मुकाबले को जमैका तलावास ने 7 विकेट से जीता था. उपविजेता गयाना अमेजन वॉरियर्स रही थी.

दूसरा सीजन 2014 विजेता-बारबाडोस ट्राइ़डेंट्स

अगले वर्ष इस लीग का दूसरा सीजन 2014 में खेला गया. इस बार बाजी मारी बारबाडोस ट्राइ़डेंट्स टीम ने. दूसरे सीजन का ख़िताब बारबाडोस ट्राइ़डेंट्स ने डकवर्थ लुईस नियम से 8 विकेट से जीता. इस बार भी उपविजेता गयाना अमेजन वॉरियर्स ही रही.

तीसरा सीजन 2015 विजेता-ट्रिनबागो नाइट राइडर्स

CPL का तीसरा सीजन ट्रिनबागो नाइट राइडर्स ने अपने नाम कर लिया. ट्रिनबागो नाइट राइडर्स ने फाइनल में बारबाडोस ट्राइ़डेंट्स को मात देते हुए 20 रन से मुकाबला जीता था.

चौथा सीजन 2016 विजेता-जमैका तलावास

2016 में आयोजित चौथे सीजन में एक बार फिर जमैका तलावास का जलवा देखने को मिला. उसने दूसरी बार ख़िताब जीतते हुए गयाना अमेजन वॉरियर्स को 9 विकेट से मात दी.

पांचवां सीजन 2017 विजेता-ट्रिनबागो नाइट राइडर्स

2015 में CPL का ख़िताब जितने वाली ट्रिनबागो नाइट राइडर्स का जलवा 2017 में भी देखने को मिला. ट्रिनबागो नाइट राइडर्स ने इस दौरान सेंट किट्स और नेविस पैट्रियट्स को 3 विकेट से पराजित किया.

छठा सीजन 2018 विजेता-ट्रिनबागो नाइट राइडर्स

2018 में लगातार दूसरी बार और कुल मिलाकर ट्रिनबागो नाइट राइडर्स ने CPL में तीन ख़िताब अपने नाम कर लिए. उसने इस दौरान गयाना अमेजन वॉरियर्स को 8 विकेट से शिकस्त दी.

सातवां सीजन 2019 विजेता-बारबाडोस ट्राइ़डेंट्स

2019 में आयोजित CPL के 7वें सीजन का ख़िताब अपने नाम कर बारबाडोस ट्राइ़डेंट्स ने कुल दूसरी बार CPL का ख़िताब अपने नाम किया. 5वीं बार गयाना अमेजन वॉरियर्स उपविजेता रही. उसे बारबाडोस ट्राइ़डेंट्स के हाथों 27 रनों से हार झेलनी पड़ी.

 

 

 

CPL में खेलेगा यह 48 वर्षीय खिलाड़ी, भारत के तमाम दिग्गज रह जाएंगे पीछे

CPL : ये हैं 6 टीमें, जानिए कौन-कौन से खिलाड़ी होंगे शामिल

CPL में खेलने वाला एकमात्र दक्षिण अफ्रीकी है यह खिलाड़ी