Insomania : नहीं आती रात में नींद तो सोने से पहले करें ये उपाय

कई लोगों को नींद ना आने की समस्या रहती है जिससे वो हमेशा परेशान रहते हैं. इसके लिए वो दवाइयां भी लेना शुरू कर देते हैं. यह बीमारी Insomania है. अगर आप किसी तरह सो भी , तो ये अचानक टूट जाती है और फिर दोबारा नींद आने में परेशानी होती है. ऐसे में आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती है और आप दिनभर थका और चिड़चिड़ा महसूस करते हैं. इसके लिए हम आपको कुछ घरेलु तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप ये नींद की परेशानी को दूर कर सकते हैं. 

1. रात में सोने से पहले पैर और हाथ को अच्छी तरह धो लें. इसके बाद पैरों को पोंछकर तलवे में सरसों का तेल लगाकर अच्छी तरह मालिश करें. इससे शरीर में रक्त का प्रवाह (ब्लड सर्कुलेशन) अच्छी तरह होता है. आप रिलैक्स महसूस करते हैं और आपको अच्छी नींद आती है.

2. सोने से पहले एक मुठ्ठी चेरी खाएं. चेरी आपकी बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन के प्रोडक्शन को बढ़ता है. ये आपके बॉडी सिस्टम को अच्छी तरह कंट्रोल कर दिमाग को रिलैक्स करता है और अच्छी नींद में मदद करता है. आप चाहे तो सोने से पहले इसे खाने की जगह इसका जूस भी पी सकते हैं.

3. केला में मौजूद विटामिन 6 मौजूद होता है, जो शरीर में नींद से जुड़े हार्मोन्स को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद पौटेशियम और मैग्नेशियम भी आपको तनावमुक्त कर रिलैक्स करअच्छी नींद में मदद करते हैं. ध्यान रखें सर्दी-जुकाम हो, तो इसे न खाएं.

4. दूध में मौजूद ट्राइपटोफन अमिनो एसिड आपकी बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन के प्रोडक्शन को बढ़ता है. मेलाटोनिन की मौजूदगी में आपका दिमाग काफी रिलैक्स होता है और आपको चैन भरी और अच्छी नींद आती है. सोने से पहले एक ग्लास गुनगुना दूध पिएं.

5. सोने से पहले 10-11 बादाम खाने से भी अच्छी नींद आती है. इसमें मौजूद मैग्नेशियन बेहतर नींद में कारगर होता है. इसके अलावा आप सोने से पहले चाय, कॉफी या एल्कोहल इनका सेवन न करें. ये आपकी नींद में बाधा पैदा करते हैं.

घरेलु तरीका भी बता सकता है आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं

एक ही टैटू से हो गए हैं बोर तो अपनाएं ये टिप्स

खांसी से हैं परेशान तो शहद और अनानास से बनाएं सिरप

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -