खांसी से हैं परेशान तो शहद और अनानास से बनाएं सिरप

खांसी से अक्सर लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में मौसम चाहे कोई भी हो जरा सा ठंडा खा लिया तो खांसी, गला खराब होना आम है. खांसी सबसे ज्यादा परेशान करती है जो आसानी से नहीं जाती. लेकिन इसे कम करने के कई उपाय हैं जिससे आप राहत भी पा सकते हैं. ज्यादा लम्बी चल रही है खांसी तो उसे अनदेखा न करें. ऐसे में बेहतर यही है कि आप इसका उपचार जल्द से जल्द करें. हल्की खांसी हो रही है, तो आप दवा, कफ सीरप लेने के साथ ही घरेलू नुस्खा भी आजमा सकते हैं. अक्सर कुछ लोगों को दवाओं के सेवन से साइड इफेक्ट हो जाता है जैसे- एलर्जिक रिएक्शन, चक्कर आना और लीवर से जुड़ी समस्या होना. 

ऐसे में आप खांसी का उपचार प्राकृतिक तरीके से करना चाहते हैं, तो अनानास और शहद से बना सीरप पिएं. आज हम पको इसी से सिरप बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं.  

अनानास-शहद सीरप बनाने के लिए सामग्री- आपको चाहिए दो कप अनानास कटा हुआ, दो बड़े चम्मच शहद, एक इंच अदरक का टुकड़ा, आधा चम्मच नींबू का रस, एक चुटकी लाल मिर्च, एक चुटकी नमक.

कैसे बनाएं सीरप- इन सभी सामग्रियों को लेकर एक साथ ब्लेंड कर लें. जब तक कि ये सीरप की तरह ना बन जाए. आप इसका सेवन करें. ज्यादा गाढ़ा हो जाए, तो आप इसे छलनी में छानकर फिर एक साफ बोतल में रख दें. इसे फ्रिज में स्टोर करें. एक हफ्ते के अंदर इसका सेवन कर लें.

गाय के गोबर में छुपे हैं अनेक गुण, कई परेशानियों का है इलाज

दांतों की सफाई में ये तरीके भी आएंगे काम..

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -