इन खास उपायों के प्रयोग से गायब हो जाएगी चोट की सूजन
इन खास उपायों के प्रयोग से गायब हो जाएगी चोट की सूजन
Share:

हम आपको बता दें कई बार बड़े उम्र के लोगों को भी चोट लगती है जिससे उन्हें सूजन हो जाती है। ऐसी समस्या तब होती है जब रक्त वाहिकाओं से बहने वाले तरल पदार्थों के एक जगह इकट्ठा हो जाते हैं। इस चोट के कारण होने वाली सूजन की वजह से दर्द का सामना भी करना पड़ता है। चोट के कारण सिर पर सूजन के लिए घरेलू उपचार यहां दिए गए हैं।

कैंसर के चलते फिर अस्पताल में भर्ती हुए गोवा CM, 48 घंटे तक डॉक्टरों की निगरानी

ऐसे करें सूजन की छुट्टी 

जानकारी के लिए आपको बता दें सिर पर चोट लगने से होने वाली सूजन को देखें तो प्रभावित क्षेत्र पर सीधे एक आइस पैक लगाएं। ठंडी बर्फ रक्त के प्रवाह को बेहतर करता है जिससे सूजन कम होती है। एक ठंडा कंप्रेशन दर्द को भी कम करने में मदद करता है। पहले 24 से 48 घंटों के लिए कोल्ड कंप्रेश किया जाना चाहिए। वही एक तौलिया में कुछ बर्फ टुकड़े लपेटें। इसी के साथ प्रभावित क्षेत्र पर 20 मिनट के लिए इस आइस पैक को लगाएं। ठीक कुछ मिनट के ब्रेक पर आइसपैक को बार- बार लगाएं।

37 हजार रु मिलेगी सैलरी, 800 पदों पर होगी भर्ती

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ सूजन के 24 घंटे बीत जाने के बाद आप प्रभावित क्षेत्र पर वार्म कंप्रेशन कर सकते हैं। वार्म कंप्रेशन सूजन वाले क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे रक्त वाहिकाओं को खोलकर ऑक्सीजन को क्षतिग्रस्त ऊतकों तक पहुंचने में मदद करता है। वही ब्लैक-टी में टैनिन नामक तत्व होता है जिनमें बेहतर गुण होते हैं। इसलिए ब्लैक टी की थैलियां चोट के बाद सिर पर सूजन को कम करने में बहुत मदद कर सकती है।

सोते समय कभी नहीं खोले मुंह वरना हो सकते है यह नुकसान

इन उपायों को आजमाने के बाद कभी नहीं आएगी लंच के बाद नींद और लगेगा काम में मन

आपकी सेहत के लिए इतना फायदेमंद है नंगे पैर चलना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -