'महंगाई, बेरोज़गारी, मणिपुर.., हर मोर्चे पर नाकाम रही है मोदी सरकार..', CWC मीटिंग में जमकर गरजे खड़गे
'महंगाई, बेरोज़गारी, मणिपुर.., हर मोर्चे पर नाकाम रही है मोदी सरकार..', CWC मीटिंग में जमकर गरजे खड़गे
Share:

हैदराबाद: नवगठित कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक आज यानी शनिवार (16 सितंबर) को ध्वजारोहण समारोह के बाद तेलंगाना के हैदराबाद में शुरू हुई। इससे पहले, कांग्रेस ने CWC बैठक के दौरान खुले और स्पष्ट संवाद को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है, यह रेखांकित करते हुए कि इसकी आंतरिक लोकतांत्रिक प्रथाएं इसे अन्य राजनीतिक संस्थाओं से अलग करती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार महंगाई, बेरोजगारी, मणिपुर संघर्ष और बढ़ती असमानता को नियंत्रित करने में पूरी तरह विफल रही है।

उन्होंने यह भी दावा किया कि भाजपा सरकार विपक्षी दलों के खिलाफ प्रतिशोधात्मक कार्रवाई कर रही है क्योंकि वह विपक्षी गठबंधन ब्लॉक की बैठक की सफलता से परेशान है। उन्होंने कहा कि, "कांग्रेस संसद में विपक्ष को दबाने, सदन में सार्वजनिक जांच को रोकने के सरकार के प्रयासों की कड़ी निंदा करती है।" खड़गे के अलावा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ-साथ प्रियंका गांधी वाड्रा, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और महासचिव के सी वेणुगोपाल और जयराम रमेश शामिल हैं। बैठक में मौजूद नेताओं के बीच. सीडब्ल्यूसी की बैठक ताज कृष्णा होटल स्थल पर पार्टी का झंडा फहराने के तुरंत बाद दोपहर करीब तीन बजे शुरू हुई।

CWC की बैठक से पहले, खड़गे ने कहा कि सदस्य पार्टी के भविष्य के प्रयासों से संबंधित चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि, "पार्टी अध्यक्ष की भूमिका संभालने के बाद से यह पहली CWC बैठक है। कल, हम एक विस्तारित कार्य समिति की बैठक बुलाएंगे, जहां हम पार्टी के भविष्य के प्रयासों से संबंधित चर्चा करेंगे। कांग्रेस के प्रतिष्ठित नेता, राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और अन्य वरिष्ठ सदस्य पांच राज्यों में आगामी चुनावों के संबंध में चर्चा में शामिल होंगे और उसके अनुसार अपनी रणनीति तैयार करेंगे।'' उन्होंने बताया, "हमें यह भी उम्मीद है कि हमारे गठबंधन सहयोगियों के साथ हमारी अगली बैठक में गठबंधन पर चर्चा होगी।"

कांग्रेस मीडिया और प्रचार विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने शुक्रवार को पुनर्गठित कांग्रेस कार्य समिति की उद्घाटन बैठक से पहले आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान पार्टी की लोकतांत्रिक परंपराओं की सराहना की। खेड़ा ने कहा कि, "देश में किसी भी अन्य राजनीतिक दल ने इस तरह का खुला चुनाव नहीं कराया है। हम खुले चुनाव के माध्यम से अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष का चयन करने की अपनी परंपरा पर बहुत गर्व करते हैं। यह एक और ऐतिहासिक मील का पत्थर है जिसे हमने पिछले साल हासिल किया था। जैसा कि हम आज बुला रहे हैं CWC की बैठक में एक खुला प्रवचन होगा। प्रत्येक सदस्य अपनी राय, सुझाव या आलोचना व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र है। हमारी पार्टी इसी तरह काम करती है, जिससे हमारी पार्टी की जीवन शक्ति और गतिशीलता जीवित रहती है।'' उन्होंने जोर देकर कहा, "यह कांग्रेस और अन्य राजनीतिक दलों के बीच अंतर करने वाला कारक है।"

खेड़ा ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और आसन्न लोकसभा चुनाव के समय होने वाली इस CWC बैठक के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने उन मुद्दों को संबोधित करने में पार्टी के सक्रिय रुख पर विचार किया, जिन पर अक्सर मुख्यधारा में ध्यान नहीं दिया जाता है। उन्होंने यह भी कहा कि, "पिछले एक साल में, कांग्रेस उन लोगों की चिंताओं को संबोधित करने में सबसे आगे रही है, जो अक्सर मुख्यधारा के विमर्श से बाहर रह जाते हैं। आप में से कई लोगों ने कांग्रेस के जमीन पर सक्रिय नहीं होने के बारे में चिंता जताई थी। मैं आशा है कि उन चिंताओं पर ध्यान दिया गया है। राहुल गांधी की 4,000 किलोमीटर से अधिक लंबी भारत जोड़ो यात्रा हमारे राजनीति में शामिल होने के तरीके में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई है।''

इस बीच, AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने CWC बैठक पर टिप्पणी करते हुए कहा कि, "कोई भी राजनीतिक दल अपनी गतिविधियों को वैसे संचालित कर सकता है, जैसे वह उचित समझता है। लेकिन जब तेलंगाना की बात आती है, तो KCR साढ़े 9 साल तक तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं। तेलंगाना में कोई सांप्रदायिक दंगा नहीं हुआ है। राज्य ने पर्याप्त विकास देखा है और उच्चतम सकल घरेलू उत्पाद और सामाजिक कल्याण बजट का दावा किया है। मुझे एक कांग्रेस शासित राज्य दिखाओ जहां मुस्लिम छात्रों को कक्षा 6 से 12 तक मुफ्त शिक्षा मिलती है।" 

बता दें कि, रविवार को कांग्रेस की संगठनात्मक संरचना और भविष्य की रणनीतियों से संबंधित चर्चा पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक विस्तारित कार्य समिति की बैठक बुलाई जाएगी। बैठक के बाद हैदराबाद के पास कांग्रेस की एक विशाल रैली होगी जहां पार्टी तेलंगाना के लिए अपनी  'पांच गारंटी' की घोषणा करेगी। कांग्रेस अध्यक्ष CWC सदस्यों, पीसीसी अध्यक्षों और सीएलपी नेताओं के काफिले को भी हरी झंडी दिखाएंगे, जो चुनावी राज्य के 119 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक का दौरा करेंगे।

'..तो हम फिर उनके पास जाने लगेंगे..', 14 पत्रकारों के बहिष्कार पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने दिया ये बयान

'7 राज्यों में शुरू होंगे 23 सैन्य स्कूल...', रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी मंजूरी

जुलुस पर हमला हुआ तो 'आयोजक' ही जिम्मेदार होंगे ! गणेश चतुर्थी के लिए बैंगलोर पुलिस के ये कैसा निर्देश ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -