बढ़ती खाद्य लागत के बावजूद जनवरी में WPI में मुद्रास्फीति 12.96 प्रतिशत तक गिर गई
बढ़ती खाद्य लागत के बावजूद जनवरी में WPI में मुद्रास्फीति 12.96 प्रतिशत तक गिर गई
Share:

सरकार ने सोमवार को बताया कि थोक मूल्य-आधारित मुद्रास्फीति जनवरी में लगातार दूसरे महीने 12.96 प्रतिशत पर गिर गई, खाद्य लागत में वृद्धि के बावजूद।

अप्रैल 2021 के बाद से, डब्ल्यूपीआई मुद्रास्फीति लगातार दसवें महीने दोहरे अंकों में बनी हुई है। दिसंबर 2021 में मुद्रास्फीति 13.56 प्रतिशत थी, जबकि जनवरी 2021 में यह 2.51 प्रतिशत थी।

दूसरी ओर, खाद्य मुद्रास्फीति जनवरी 2022 में बढ़कर 10.33 प्रतिशत हो गई, जो दिसंबर 2021 में 9.56 प्रतिशत थी। सब्जियों की कीमतों में वृद्धि की दर बढ़कर 38.45 प्रतिशत हो गई, जो पिछले महीने 31.56 प्रतिशत थी।

दालों, अनाजों और धान सभी ने महीने-दर-महीने मूल्य वृद्धि देखी, जबकि अंडा, मांस और मछली की मुद्रास्फीति 9.85 प्रतिशत थी, और आलू और प्याज की मुद्रास्फीति क्रमशः (-)14.45 और (-)15.98 प्रतिशत थी।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, "जनवरी 2022 में मुद्रास्फीति की उच्च दर मुख्य रूप से खनिज तेलों, कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, बुनियादी धातुओं, रसायनों और रासायनिक उत्पादों, खाद्य वस्तुओं और अन्य वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के कारण है, जो पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में थी।

पिछले हफ्ते, रिज़र्व बैंक ने अपनी बेंचमार्क रेपो दर को बरकरार रखा, जिसका उपयोग वह बैंकों को अल्पकालिक धन उधार देने के लिए करता है, विकास को बढ़ावा देने के लिए लगातार दसवीं बार 4 प्रतिशत पर, जबकि मुद्रास्फीति संबंधी चिंताओं का प्रबंधन भी करता है।

'सरकार बनी तो पंजाब में 1 लाख सरकारी नौकरी देंगे..', सीएम चन्नी का चुनावी वादा

IPL 2022: सिर्फ सुरेश रैना ही नहीं, इन धाकड़ खिलाड़ियों को भी नहीं मिला खरीदार, देखें लिस्ट

तो क्या सच में जल्द बंद हो सकता है 10 रुपए का सिक्का!

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -